Cabinet Meeting Chhattisgarh : कैबिनेट की बैठक में बजट सत्र और इन अहम मुद्दों को लेकर हुई चर्चा

Cabinet Meeting Chhattisgarh : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में आज बघेल कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting Chhattisgarh) हुई। इस बैठक में करीब पंद्रह बिंदुओं पर चर्चा हुई। कैबिनेट में बजट सत्र में होने वाले राज्यपाल के अभिभाषण का अनुमोदन किया गया। छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र 7 मार्च से शुरू हो रहा है। इस सत्र में कुल 13 बैठकें होगी। छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र 25 मार्च तक चलेगा। बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी।

गौठानों में महिला स्व-सहायता समूहों के माध्यम से जैविक गुलाल एवं पूजन सामग्री तैयार करने के लिए संचालक उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी तथा गणेश ग्लोबल प्राईवेट लिमिटेड के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

ये भी पढ़ें- School Unlock in Raipur : रायपुर में इस दिन से खुलेंगे नर्सरी से कक्षा पांचवी तक के स्कूल

एमओयू के तहत प्रथम चरण में दुर्ग एवं रायपुर जिले के 10 गौठानों में जैविक गुलाल एवं पूजन सामग्री निर्मित की जाएगी। इसके लिए दोनों जिलों के 150 महिला स्व-सहायता समूहों को जोड़ा गया है। महिला स्व-सहायता समूह जैविक गुलाल के साथ-साथ पूजन सामग्री जिसमें चंदन पाउडर, रूई बत्ती, कुमकुम, रोली, हवन आदि सामग्री तैयार करेंगी।

मुख्यमंत्री बघेल ने इस मौके पर राज्य के गौठानों में महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा प्राकृतिक रूप से निर्मित विभिन्न प्रकार के उत्पादों के एकीकृत ब्रांडनेम ‘अर्थ’ को लॉन्च किया। इसके साथ ही बाजार में अर्थ ब्रांडनेम से महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पादों के गिफ्ट हैम्पर विक्रय के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर अर्थ ब्रांड के लोगो का भी विमोचन किया।

संचालनालय आयुष के तहत विभिन्न जिलों में फार्मासिस्ट के रिक्त पदों की भर्ती के लिए भर्ती परिणाम की वैधता एक वर्ष के लिये बढ़ाये जाने का निर्णय लिया गया। छत्तीसगढ़ शासन भण्डार क्रय नियम 2002 में संशोधन करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। जिसके तहत बीज एवं कृषि विकास निगम को कृषि विभाग और समान प्रकृति के दूसरे विभागों के लिये आवश्यक वस्तुओं के दर निर्धारण के लिए अधिकृत किया गया। राज्य प्रशासनिक सेवा संवर्ग (जूनियर क्लास अफसर) के वेतनमान से सीनियर श्रेणी (संयुक्त कलेक्टर) वेतनमान में पदोन्नत करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

Related Articles

Back to top button