युवाओं के कौशल शक्ति से भारत बन सकती है तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था: PM मोदी

PM Gujarat Job Fair: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो संदेश के माध्यम से गुजरात रोजगार मेले को संबोधित करते हुए कहा कि आज के इस आयोजन से हजारों परिवारों की होली के इस महत्वपूर्ण त्योहार की खुशी कई गुना बढ़ गई है। कुछ ही समय के भीतर गुजरात में दूसरी बार रोजगार मेले का आयोजन हो रहा है। मुझे खुशी है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार के सभी विभाग और NDA की राज्य सरकारें लगातार काम कर रही हैं। केंद्र सरकार के अलावा अब NDA के शासन वाले 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगातार रोजगार मेलों का आयोजन हो रहा है। 

यह भी पढ़ें:- ‘स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान’ पर वेबिनार, PM मोदी ने किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए, मैं उन सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं। मुझे विश्वास है कि नई जिम्मेदारी संभालने वाले युवा पूरी लगन और निष्ठा के साथ अमृत काल के संकल्पों को पूरा करने में अपना योगदान देंगे। बीते 5 सालों में गुजरात में 1.5 लाख से अधिक युवाओं को राज्य सरकार की नौकरी मिली है। इसके अलावा गुजरात के 18 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार कार्यालय के माध्यम से अवसर प्रदान किए गए हैं। (PM Gujarat Job Fair)

PM ने कहा कि गुजरात के दाहोद में 20,000 करोड़ रुपए के निवेश से रेल इंजन के कारखाना शुरू किया जा रहा है। गुजरात सेमीकंडक्टर्स का हब भी बनने जा रहा है और इन परियोजनाओं से रोजगार के हजारों अवसर मिलेंगे। देश में बन रही नई संभावनाओं के लिए बड़े पैमाने पर स्किल्ड मैनपावर तैयार करने की जरूरत है। युवाओं के कौशल के दम पर ही भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य हासिल कर सकता है। (PM Gujarat Job Fair)

PM मोदी ने कहा कि देश में नए अवसरों के निर्माण के लिए कुशल जनशक्ति की आवश्यकता होगी। भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बनने के अपने लक्ष्‍य को सिर्फ युवाओं की कौशल शक्ति से ही प्राप्‍त कर सकता है और हम समाज के सभी वर्गों को कौशल का लाभ सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं। बुनियादी ढांचे और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में भारी मात्रा में निवेश विकास को दिशा दे रहा है जिससे रोजगार सृजन हो रहा है। अकेले गुजरात में 1.25 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं और इससे लाखों अवसर पैदा हो रहे हैं। भाजपा सरकार के प्रयासों ने अलग-अलग सेक्टर्स में युवाओं के लिए नए अवसर तैयार किए हैं। हमारा फोकस रहा- इंफ्रास्ट्रक्चर और विकास परियोजनाओं के माध्यम से अधिकतम रोजगार बढ़ाने पर, मैन्यूफेक्चरिंग को बढ़ावा देकर रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराने पर। (PM Gujarat Job Fair)

Related Articles

Back to top button