Trending

Sampat Agrawal : समाज सेवा के क्षेत्र में स्वर्ण पदक व डॉक्टरेट की उपाधि से कल दिल्ली में होंगे सम्मानित

Sampat Agarwal Basna : नीलांचल सेवा समिति के संस्थापक एवं नगर पंचायत बसना के पूर्व अध्यक्ष सम्पत अग्रवाल (Sampat Agrawal) के द्वारा अंचल में लगातार किए जा रहे समाजसेवा कार्यों को देखते हुए 8 मई 2022 को दिल्ली के प्रसिद्ध हैबिटेट सेंटर में केंद्रीय मंत्रियों एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में थीयोफैनी यूनिवर्सिटी, हैती के द्वारा पॉलिटिकल साइंस में पीएचडी की मानद उपाधि प्रदान की जाएगी। अग्रवाल पीएचडी की मानद उपाधि प्राप्त करने के लिए 7 मई 2022 को दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे। 8 मई 2022 को दिल्ली के हैबिटेट सेंटर में प्रातः 10:00 बजे से कार्यक्रम प्रारंभ होगा जिसमें भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव कैलाश विजयवर्गीय एवं तरुण चुग, केंद्रीय एग्रीकल्चर मिनिस्टर नरेंद्र सिंह तोमर और कश्मीर फाइल्स के निर्माता अभिषेक अग्रवाल, बर्कीना फासो,न्यु के दिल्ली स्थित राजदूत मिस्टर काउली बेली डी हर्व, साजिया सोजाए, एशिया हेड थीयोफैनी यूनिवर्सिटी अन्य राष्ट्र एवं राज्य के प्रमुख उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़ें : LPG Cylinder Price Hike: खाना पकाना हुआ और महंगा, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़े

सम्पत अग्रवाल (Sampat Agrawal) ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में बतौर प्रत्याशी चुनाव भी लड़ा एवं 50000 से भी अधिक वोट हासिल कर जनता का विश्वास जीता। पराजित होने के बावजूद अपने सेवा कार्य में लगातार वृद्धि करते हुए जनसेवा के अनेकों कार्य किए। अग्रवाल के द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में अनेक जनहित कार्य किया गया, जिसका लाभ क्षेत्रवासियों को मिला। जिनमें महत्वपूर्ण कार्यों में से नेत्र जांच शिविर में लगभग 1500 लोगों का मोतियाबिंद का निःशुल्क ऑपरेशन व 5000 लोगों का नेत्र जांच किया, बालाजी ब्लड डोनेशन रायपुर को 2000 यूनिट ब्लड डोनेट किया, मेडिकल कैंप शिविर में लगभग 15000 लोगों को स्वास्थ्य लाभ दिलाया गया। आयुर्वेदिक उपचार से 800 लोगों का उपचार किया गया। आपातकाल से निपटने व कोविड-19 के दूसरे चरण में क्षेत्र कोई भी व्यक्ति कोरोना से मौत न हो इसी उद्देश्य से अग्रवाल ने अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एम्बुलेंस निःशुल्क सेवा का शुभारंभ किया। जिसमें अब तक 100 परिवारों से अधिक लोगों को सेवाएं प्रदान किया जा चुका है। कोरोनावायरस के भीषण महामारी में लगभग 600 लोगों का जान बचाने का काम किया है।

Sampat Agarwal : समाज सेवा के क्षेत्र में स्वर्ण पदक व डॉक्टरेट की उपाधि से विभूषित होंगे सम्पत अग्रवाल

स्वास्थ्य के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। अग्रवाल ने अंतर्राष्ट्रीय कराते चैंपियनशिप में भाग लेने से लेकर उचित प्रशिक्षण प्रदाय किया और 21 खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर गोल्ड मेडल हासिल किए। जिसमें 7 स्वर्ण पदक, 2 रजत पदक और 12 कांस्य पदक हासिल कर सम्पत अग्रवाल व नीलांचल सेवा समिति का नाम पूरे भारतवर्ष में कीर्तिमान स्थापित किया। नीलांचल खिलाड़ियों के प्रदर्शन से खुश होकर अग्रवाल ने शोतोकान कराटे खिलाड़ियों के लिए 1 लाख का मैट प्रदान किया। जहां बच्चे कराटे की प्रशिक्षण ले रहें हैं। ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में क्रिकेट के लिए कीट व कबड्डी के खिलाड़ियों के लिए मैट प्रदाय किया। जिसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी अपने खेल के प्रतिभा से राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं।

अग्रवाल के प्रयास से 20 मई 2018 को 25000 लोगों ने राधे कृष्णा का भजन करते हुए मृदंगदल व नृत्य दल ने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराकर कीर्तिमान स्थापित किया। लोकगीत, करमा नृत्य, राउत नाचा, रात्रि सांस्कृतिक कार्यक्रमो के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वही क्षेत्रवासियों को निःशुल्क तीर्थ स्थलों की तीर्थ यात्रा व दर्शन के लिए बस सेवा उपलब्ध कराते है, रोजगार कौशल प्रशिक्षण के शिविर लगाकर बेरोजगार युवा साथियों को प्रोत्साहित करते है, एवं मंदिरों का जीर्णोद्धार एवं निर्माण में सहयोग करते हुए वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण, आपदा समस्या निवारण में सहयोग, शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन, नशा मुक्ति अभियान, प्रतिभा सम्मान, सेवा सम्मान, सामाजिक सहयोग, राजनैतिक सेवाएं, देश हित, समाज हित, क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति के हित के लिए के कार्य करते है।

जनसेवा कार्यों के लिए बसना क्षेत्र क्षेत्र मे 18 नीलांचल कार्यालय का शुभारंभ किया गया है जहां क्षेत्रवासी अपनी-अपनी समस्या लेकर समाधान के लिए उपस्थित होते हैं, जिसे अग्रवाल एवं उनकी टीम द्वारा शासन प्रशासन के अधिकारियों से मिलकर समस्या का समाधान कराते हैं। सम्पत अग्रवाल (Sampat Agrawal) के द्वारा जनहित अभियान चलाया जा रहा है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति नीलांचल सेवा समिति का सदस्यता लेकर नीलांचल के सेवा कार्यों का लाभ ले सकता है, अभी तक 80000 से अधिक लोग नीलांचल की सदस्यता लेकर लाभ ले रहे हैं। नीलांचल संस्थापक का उद्देश्य जनसेवा कार्यो का लाभ हर एक अंतिम नागरिक तक पहुंचाना हैं। भीषण गर्मी में पानी की समस्या को देखते हुए राहगीरों के लिए विधानसभा क्षेत्र में 36 जगहों पर शुद्ध और ठंडे जल का प्याऊ घर का शुभारंभ किया गया है।

डॉक्टरेट की उपाधि मिलने की खबर मिलते ही नीलांचल सेवा समिति के समस्त सेक्टर पदाधिकारी गण, समाज प्रमुख, व्यापारी गण, जनप्रतिनिधि समेत अंचल के हजारों लोगों ने सोशल मीडिया, दूरभाष के माध्यम से बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

Related Articles

Back to top button