Trending

Saria-Cement: सरिया और सीमेंट की कीमतों में बदलाव, जानिए क्या है ताजा भाव

Saria-Cement: अगर आप भी घर बनाने का सोच रहे हैं तो इससे पहले सरिया और सीमेंट के ताजा दाम देख लें, क्योंकि देश में सरिया और सीमेंट की कीमतों में बदलाव देखने को मिला है। बता दें कि बारिश के मौसम के चलते बाजार में सरिया के दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं। हालांकि सीमेंट के दाम 50 रुपए प्रति बोरी घट गए हैं। सरिया के दाम बढ़ने से भवन निर्माण कराने वाले मध्यम वर्गीय लोगों की जेबो में एक्स्ट्रा बोझ पड़ रहा है। एक साल पहले सरिया के दाम 6000 रुपए थे, जो तेजी से बढ़कर 8200 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गए थे, लेकिन दो महीने पहले सरिया के दाम अचानक घट कर 5700 रुपए आ गए थे। दाम घटने से भवन निर्माण का विचार बना रहे लोगों को राहत मिली थी, लेकिन अब फिर इसके दाम करीब 900 रुपए बढ़ गए, इस समय सरिया 6600 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है। फिर एक बार दाम बढ़ने से भवन निर्माण का प्लान बना रहे लोगों में चिंता बढ़ गई है। वहीं सीमेंट के दाम 50 रुपए घट गए हैं।

यह भी पढ़ें :- Edible Oil: खाने के तेलों में भारी गिरावट दर्ज, इस कंपनी ने 30 रु तक कम किए दाम

वहीं भवन निर्माण करा रहे एक परिवार ने बताया कि सरिया के दाम बढ़ने से उनका बजट बिगड़ गया है। हालांकि सीमेंट से कुछ हद तक राहत मिली है। सीमेंट सरिया व्यापारी ने बताया कि इस समय बरसात का मौसम चल रहा है। शहर में सीमेंट सरिया की मांग पर्याप्त है, लेकिन बाजार में सरिया की आवक कम गई है, बाजार में पर्याप्त मात्रा में सरिया नहीं आ रहा है, इससे यह ऊंचे दामों पर बिक रहा है। वहीं सीमेंट की आवक पर्याप्त हो रही है, इसके दाम घटे हैं। व्यापारी ने बताया कि मायसेम सीमेंट की बोरी दो माह पहले 350 से 400 रुपए थी, अब 250 रुपए हो गई है। एसीसी की बोरी 400 रुपए थी, अब 360 रुपए की बिक रही, वहीं अल्ट्राटेक सीमेंट बोरी 390 की जगह 340 रुपए की बिक रही है। बता दें कि गर्मी का सीजन खत्म होने और बरसात का मौसम शुरू होते ही भवन के निर्माण कार्य तेजी से होते हैं। लेकिन सरिया व निर्माण सामग्री के दाम बढ़ जाने से लोगों की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ना स्वाभाविक है। (Saria-Cement)

सीमेंट सरिया के दामों में बढ़ोतरी

जानकारों का कहना है कि फिलहाल मार्च-अप्रैल की तुलना में भवन निर्माण सामग्री की कीमतें कम हैं। ऐसे में जरूरतमंद लोग घर बनवाने के लिए खरीदारी कर लें वरना आने वाले समय में मांग बढ़ने के बाद कीमतों में इजाफा होना तय है। दरअसल, पिछले कुछ समय से निर्माण सामग्री की मांग बढ़ी है, जिससे इनके दामों में इजाफा होने का खतरा भी है। जानकारों की मानें तो सीमेंट, ईंट और सरिए के दामों में इजाफा होने लगे तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि निर्माण सामग्री की मांग बढ़ने लगी है। ऐसे में बाजार की अवधारणा के अनुसार इनकी कीमतों बढ़ रही हैं। (Saria-Cement)

Related Articles

Back to top button