CM भूपेश ने किया सरगुजा संभाग के पहले स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम कॉलेज का लोकार्पण

Atmanand English Medium College: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सरगुजा संभाग के पहले स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श कॉलेज का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री बघेल ने विधिवत पूजा-अर्चना कर फीता काटकर केशवपुर में महाविद्यालय का लोकार्पण किया। उनके साथ उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव उपस्थित थे। प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम के कुल 10 स्वामी आत्मानंद आदर्श महाविद्यालय खोले जा रहे हैं, जिनमें से अंबिकापुर के केशवपुर में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय भवन के जीर्णाेद्धार कार्य का लोकार्पण किया गया।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल ने की सरगुजा संभाग के युवाओं से भेंट-मुलाकात, सौगातों की लगाई झड़ी

बता दें कि शासकीय महाविद्यालय की कुल प्रवेश क्षमता 1000 है, जिसमें लगभग 610 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के बाद शासकीय विज्ञान महाविद्यालय को अपग्रेड करते हुए सुविधाओं के विस्तार के लिए जीर्णाेद्धार और निर्माण कार्य हुए। छात्रों के लिए आधुनिक समय अनुरूप तकनीकों, स्मार्ट क्लासरूम, अत्याधुनिक लाईब्रेरी, प्रयोगशाला, अतिरिक्त कक्ष जैसे अन्य सुविधाओं के साथ महाविद्यालय तैयार है। महाविद्यालय में कुल 2.54 करोड़ रुपए की लागत से जीर्णाेद्धार और निर्माण कार्य किए गए हैं, जिसमें 1.21 करोड़ रुपए की लागत से बने प्रयोगशाला भवन का लोकार्पण किया गया है। (Atmanand English Medium College)

  

वहीं कुल 1.33 करोड़ की लागत से गार्डन का सौंदर्यीकरण और सी.सी.रोड निर्माण, प्रथम तल पर प्रयोगशाला पुस्तकालय का नवीनीकरण, अहाता, भूतल पर प्राचार्य कक्ष ऑफिस का नवीनीकरण और प्रवेश द्वार, पार्किंग शेड का निर्माण कार्य शामिल है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अंबिकापुर पीजी कॉलेज के हॉकी स्टेडियम में सरगुजा संभाग के युवाओं के साथ भेंट-मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने ऐलान किया कि रायपुर की तरह ही अंबिकापुर में भी खेल प्रेमियों के लिए 100 करोड़ रुपए की लागत से इंडोर स्टेडियम तैयार किया जाएगा।  मूक बधिर बच्चों के लिए राज्य स्तर पर एक रेजिडेंशियल कालेज आरंभ करने की घोषणा भी उन्होंने की। अब तक ऐसे बच्चों के लिए सिर्फ स्कूल की ही सुविधा है। (Atmanand English Medium College)

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि सरगुजा संभाग के सभी जिलों में शासकीय बीएड कालेज आरंभ किए जाएंगे। जिला मुख्यालय सूरजपुर में वुशू खेल अकादमी आरंभ की जाएगी। मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले में ला कालेज की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर युवाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, बस्तर सांसद दीपक बैज, राज्य योजना आयोग के अध्यक्ष प्रेम साय सिंह टेकाम, संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज, सलाहकार राजेश तिवारी समेत कई जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।  (Atmanand English Medium College)

Related Articles

Back to top button