जारी हुआ स्कूलों का वार्षिक कैलेंडर, इन महीनों में ली जाएंगी तिमाही और छमाही परीक्षाएं

Whatsaap Strip

रायपुर। छत्तीसगढ़

देशभर सहित छत्तीसगढ़ के स्कूलों में भी जून में पढाई शुरू हो चुकी है। जून से बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं रही है। इस बीच, छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग ने स्कूलों का पुरे सत्र का शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। जारी हुए कैलेंडर के मुताबिक स्कूलों में तिमाही परीक्षाएं सितम्बर में और छमाही परीक्षाएं दिसंबर में ली जाएगी। पिछले साल कोरोना वायरस के चलते सभी स्कूलों में तिमाही और छमाही परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। इसके साथ ही पिछली बार कोरोना के ही कारण 12वीं कक्षा को छोड़कर किसी भी कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं भी नहीं ली गई थी।

देश को प्लास्टिक मुक्त करने 30 सितम्बर को लागू होंगे नियम, इन चीजों पर लगेगा बैन

अब चूंकि कोरोना के केस लगातार कम होते जा रहे हैं तो स्थितियां बदल रही है। इसीलिए छत्तीसगढ़ सरकार ने स्कूलों को खोलने का आदेश दे दिया है। पहली से पांचवीं और दसवीं-बारहवीं की क्लास ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी इनकी पढाई शुरू कर दी गई है। कक्षा छठवीं-सातवीं, नवमीं-ग्यारहवीं की क्लास अभी भी ऑनलाइन ही चल रही है।

पीएम मोदी की बहुप्रतीक्षित योजना वाहन स्क्रेपेज पॉलिसी लांच, जानें कैसे मिलेगा इससे लाभ

इस साल डेढ़ महीने देर से जारी हुआ कैलेंडर

सभी स्कूलों में बच्चों की पढाई जून महीने से ही शुरू कर दी गई है और अगस्त के शुरूआती हफ्ते के साथ ही बच्चों की ऑफलाइन कक्षाएं भी शुरू हो गई है। इसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने अभी वार्षिक कैलेंडर जारी किया है। यह कलैंडर सत्र शुरू होने के बाद डेढ़ महीना देर से जारी किया गया है। इस वार्षिक कैलेंडर में बताया गया है कि किस महीने में स्कूलों में क्या-क्या कार्यक्रम आयोजित होंगे। स्कूलों में परीक्षा कब होगी परीक्षा के रिजल्ट कब जारी किये जायेंगे। इस परीक्षाओं से बच्चों की पढाई को दोबारा अच्छे से शुरू हो सकेगी।

Related Articles