पीएम मोदी की बहुप्रतीक्षित योजना वाहन स्क्रेपेज पॉलिसी लांच, जानें कैसे मिलेगा इससे लाभ

Whatsaap Strip

न्यूज़ डेस्क।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देशभर में अपनी बहुप्रतीक्षित पॉलिसी वाहन स्क्रेपेज पॉलिसी लांच की। गुजरात में एक सम्मलेन के साथ वर्चुअली सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने अपनी इस पालिसी को “कचरे से कंचन” नाम दिया। साथ ही अपने सम्बोधन के दौरान मोदी ने कहा कि यह योजना देशभर में सड़कों पर चल रहे अनफिट वाहनों को सड़कों से हटाने में बड़ी भूमिका निभाएगी। पीएम ने आगे कहा इस पॉलिसी से देश भार में कम से कम 10,000 करोड़ रुपए का निवेश और लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

कम बारिश के कारण नहीं हो पा रही सिंचाई, किसानों की मांग पर जलाशय से छोड़ा जा रहा पानी

क्या है वाहन स्क्रेपेज पॉलिसी

इस नयी पॉलिसी के अनुसार, स्क्रैप में बदल जाने वाले वाहन के बदले उसकी एक्स शो रूम की कीमत की 4 से 6 प्रतिशत की राशि दी जाएगी। वहीँ स्क्रैप सर्टिफिकेट के आधार पर नया वाहन लेने पर भी ग्राहकों को लाभ मिलेगा। इस तरह ग्राहकों को नए वाहन खरीदने पर कुल 15 प्रतिशत तक का फायदा होगा। हमारे देश में निजी वाहन का रजिस्ट्रेशन 15 सालों का और कमर्शियल वाहनों का रजिस्ट्रेशन 10 सालों का होता है, इसके बाद वाहनों को स्क्रैप करवाया जा सकेगा।

MST की सुविधा बंद होने से बढ़ी पैसेंजर्स की परेशानी, लोकल ट्रेनों में दे रहे तिगुना किराया

अगर रजिस्ट्रेशन खत्म होने के बाद भी वाहन अच्छी स्थिति में है तो वाहन का फिटनेस टेस्ट करवाया जाएगा। जिसके आधार पर गाड़ियों को दोबारा रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। अगर मालिक चाहे तो बिना फिटनेस टेस्ट के गाड़ी सीधे स्क्रैप में दे सकता है। इसी योजना के आधार पर जल्द ही देशभर के अलग-अलग हिस्सों में स्क्रैपिंग सेंटर और फिटनेस सेंटर खुलेंगे।

Related Articles