साउथ अफ्रीका की हार के बाद फिर सेमीफाइनल की रेस में लौटा पाकिस्तान, जानिए आगे क्या होगा…

Pak in Semifinal Race: पाकिस्तान साउथ अफ्रीका की हार के बाद फिर सेमीफाइनल की रेस में लौट गया है। दरअसल, 3 नवंबर को पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच मैच हुआ, जिसमें पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 33 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही पाक टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में बनी हुई है। बता दें कि भारत को हराने के बाद साउथ अफ्रीका की टीम जोरदार फॉर्म में नजर आ रही थी। वहीं भारत और जिम्बाब्वे से हारकर पाकिस्तान के हौसले पस्त थे।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ आएंगी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, महतारी हुंकार रैली में होंगी शामिल

नीदरलैंड पर जीत के बावजूद पाकिस्तान को तवज्जो नहीं लिया जा रहा था, लेकिन गुरुवार को पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया। इस नतीजे के साथ ही ग्रुप-2 के कई समीकरण बदल गए हैं। साउथ अफ्रीका पर जीत के साथ ही पाकिस्तान की टीम तीसरे स्थान पर आ गई है। हालांकि सेमीफाइनल में पहुंचने के उसके रास्ते कम ही सही, लेकिन अब भी खुले हैं। पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण बिल्कुल साफ है। उसे अब एक जीत और एक चमत्कार की जरूरत है। (Pak in Semifinal Race)

  

पाकिस्तान का अगला मुकाबला 6 नवंबर को बांग्लादेश से है। पाकिस्तान की टीम ये मैच भी जीत लेती है तो उसके 6 पॉइंट्स हो जाएंगे। इसके साथ ही साउथ अफ्रीका V/S नीदरलैंड और भारत V/S जिम्बाब्वे हैं। अगर साउथ अफ्रीका या भारत में से एक भी टीम अपना आखिरी मैच हारती है तो बांग्लादेश पर विजय हासिल करने की स्थिति में पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। बता दें कि साउथ अफ्रीका के अभी पांच मैचों से पांच पॉइंट हैं। उसका आखिरी मैच नीदरलैंड से है। इस मैच में जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। (Pak in Semifinal Race)

वहीं हार की स्थिति में साउथ अफ्रीका का पत्ता लगभग साफ हो जाएगा। भारत का आखिरी मैच जिम्बाब्वे से है। उस मैच में जीत या बारिश के कारण परिणाम न आने की स्थिति में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी, लेकिन अगर भारतीय टीम हारती है तो ये देखना होगा कि पाकिस्तान V/S बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका V/S नीदरलैंड मैचों में क्या हुआ। मतलब पाकिस्तान या साउथ अफ्रीका में से कोई भी टीम अपना आखिरी मैच हारती है तो भारतीय टीम जिम्बाब्वे से मैच गंवाने के बावजूद सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। (Pak in Semifinal Race)

पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के आखिरी मुकाबले भारत V/S जिम्बाब्वे मैच से पहले होने हैं। बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी मैच जीतकर 6 पॉइंट पर आ जाएगी। फिर अगर भारतीय टीम जिम्बाब्वे से हारती है तो उसके भी 6 पॉइंट रहेंगे। इस स्थिति में भी बांग्लादेश की टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंचेगी। इसके पीछे बांग्लादेश का नेट रन रेट बहुत खराब होना सबसे बड़ा कारण है। नीदरलैंड और जिम्बाब्वे किसी भी सूरत में 6 पॉइंट तक नहीं पहुंच सकते, लिहाजा ये दोनों पहले ही रेस से बाहर हैं। (Pak in Semifinal Race)

3 नवंबर को खेले गए मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 185 रन बनाए। बाबर और रिजवान के फ्लॉप होने के बाद शादाब खान ने 22 बॉल में 52 रन की पारी खेली। इस दौरान 4 छक्के और 3 चौके लगाए। इफ्तिखार अहमद ने 35 बॉल पर 51 रन की पारी खेली। साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट एनरिक नोर्त्या ने लिए। एडिलेड में बुधवार को भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ अहम जीत हासिल की। भारत अपना अगला मैच 6 नवंबर को जिम्बाब्वे के साथ खेलेगा। (Pak in Semifinal Race)

Related Articles

Back to top button