Severe Heat Wave : जानलेवा हुई गर्मी, रविवार को हीटवेव की चपेट में आए 10 लोगों की मौत, 9 जिलों में रेड अलर्ट

Severe Heat Wave :   दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा, पंजाब समेत उत्तर-पश्चिम भारत के करीब एक दर्जन राज्य भीषण गर्मी और लू से बेहाल हैं और फिलहाल उन्हें कोई खास राहत मिलती भी नहीं दिख रही। दिल्ली में रविवार को पारा 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से छह डिग्री अधिक रहा। वहीं, यूपी के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार रहा।

बिहार में गर्मी जानलेवा रुख अख्तियार कर रही है। दिन में शरीर जलादेने वाली लू व रात में भीषण गर्मी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। दोपहर में सड़कों पर पूरी तरह सन्नाटा पसर जा रहा है। रविवार को भी सूबे के विभिन्न जिलों में लू लगने से कुल दस लोगों की मौत हो गयी।

यह भी पढ़े :- भीषण गर्मी के कारण छत्तीसगढ़ में बढ़ा दी गई स्कूलों की छुट्टियां, अब 25 जून तक स्कूल रहेंगे बंद

मौसम विभाग की ओर से आज सोमवार को राज्य के 9 जिलों में गर्मी और लू (Severe Heat Wave) का 72 घंटे का रेड अलर्ट जारी किया गया है।छपरा में चार, मोहनियां में तीन व आरा में दो व पटना सिटी में लोगों की लू से मौत की आशंका जतायी जा रही है। वहीं कई लोगों के बीमार होने की सूचना है। पटनासिटी के दीदारगंज थाना क्षेत्र के टॉल प्लाजा के पास एक ट्रक चालक की लू से मौत की आशंका जतायी जतायी जा रही है। मृतक की पहचान यूपी के प्रतापगढ़ निवासी श्यामलाल के रूप में की गयी है।

कैमूर जिले के मोहनियां में भीषण लू की चपेट (Severe Heat Wave) में आने से रविवार को तीन लोगों की जान चली गई जबकि तीन लोग गंभीर रूप से बीमार होकर अस्पताल में इलाज करा रहे हैं। मरने वालों में एक महिला, एक रिटायर फौजी और एक अधेड़ शामिल हैं। मृतकों की पहचान रोहतास जिले के कोचस थाना क्षेत्र के आदिलापुर गांव निवासी 65 वर्षीय रिटायर ़फौजी प्रमोद तिवारी, थाना क्षेत्र के अहीनौरा गांव के सुदर्शन चंद्रवंशी की पत्नी चिंता देवी और शहर के वार्ड नंबर छह निवासी नंद कुमार चौरसिया के रूप में की गई।

Back to top button