Shansad Nilambit: सदन में नारेबाजी के बाद विपक्ष के 19 सांसद निलंबित, इतने दिन के लिए हुई कार्रवाई

Shansad Nilambit: संसद के मानसून सत्र के दौरान सदन में नारेबाजी करना विपक्षी दलों के सांसदों को महंगा पड़ गया। दरअसल, सत्र के दौरान सदन के वेल में प्रवेश करने और नारेबाजी करने पर राज्‍यसभा के 19 सांसदों को निलंबित किया गया है। तृणमूल कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव, शांतनु सेन और डोला सेन समेत 19 सांसदों को हफ्ते के बाकी भाग के लिए सस्‍पेंड किया गया है। निलंबित किए गए सांसदों में सुष्मिता देब, शांतनु सेन और डोला सेन के अलावा मौसम नूर, शांता छेत्रीय, नदीमुल हक, अबीरंजन विश्‍वास, ए. रहीम और शिवदासान (वामदल), कनिमोझी (डीएमके), बीएल यादव (टीआरएस) और मोहम्‍मद अब्‍दुल्‍ला शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:- Congress Sansad Nilambit: कांग्रेस के 4 सांसद पूरे सत्र के लिए किए गए निलंबित, लोकसभा अध्यक्ष ने 3 बार दी थी चेतावनी

बता दें कि लोकसभा में हंगामे पर स्पीकर ओम बिरला द्वारा कांग्रेस के चार सदस्‍यों को पूरे सत्र के लिए निलंबित किए जाने के एक दिन बाद ये कार्रवाई सामने आई है। लोकसभा में हंगामे के लिए कांग्रेस सांसद ज्योतिमणी, माणिकम टैगोर, टीएन प्रथापन और राम्या हरिदास को सोमवार को सस्‍पेंड किया गया था। सोमवार को विपक्षी सांसदों के लगातार हंगामे के बीच दोपहर 2.30 बजे लोकसभा की कार्यवाही स्थगित करते हुए स्‍पीकर ओम बिरला ने कड़े कदम उठाने के संकेत दिए थे। उन्‍होंने तख्तियां दिखाने वालों को सदन से बाहर करने के संकेत दिए थे। इसके बाद बिरला के कक्ष में हुई सभी दलों की बैठक हुई, जिसमें विपक्षी दलों ने स्पीकर बिरला को सदन में तख्तियां नहीं दिखाने और हंगामा नहीं करने के लिए आश्वस्त किया था। (Shansad Nilambit)

विपक्षी सांसदों ने सदन के सुचारू संचालन में सहयोग को लेकर भी आश्‍वासन दिया था, इसके बावजूद सदन में तख्तियां लहराई गईं और हंगामा हुआ। इसके बाद स्पीकर बिरला ने कड़ा निर्णय लेते हुए चार सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित करने का फैसला लिया था। बढ़ती महंगाई और जरूरी वस्‍तुओं पर जीएसटी के मुद्दे तख्तियां और बैनर लेकर हंगामा करने वाले विपक्ष के सांसद मांग कर रहे हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी संसद में आएं और इन मु्द्दों पर उनकी बात को सुनें। विपक्ष लगातार महंगाई के मसले पर चर्चा की मांग कर रहा है। संसद के मानसून सत्र की शुरुआत 18 जुलाई से हुई है, लेकिन विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण कार्यवाही लगातार बाधित हुई है। (Shansad Nilambit)

इधर, राज्यसभा से निलंबित TMC सांसद मौसम नूर ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है। हम लोग शुरू से मंहगाई के ऊपर चर्चा की मांग कर रहे हैं। सरकार को इस पर चर्चा नहीं करनी इसलिए उन्होंने राज्यसभा से 19 सांसदों को निलंबित कर दिया है। हम लोग सदन के बाहर अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे। राज्य सभा से निलंबित AITC सांसद सुष्मिता देव ने कहा कि देश में मंहगाई है और जिस तरह से GST लगया गया है उससे दुख है। इसपर चर्चा कराने की जगह हमें निलंबित किया गया क्योंकि हमने चर्चा की मांग की। अगर वित्त मंत्री बिमार हैं तो उनकी जगह कोई और मंत्री या प्रधानमंत्री कार्यालय से कोई जवाब दे दें। (Shansad Nilambit)

Related Articles

Back to top button