आयुष्मान भारत योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा, CAG की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Fraud in Ayushman Yojana: केंद्र सरकार के आयुष्मान भारत योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक यानी CAG ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में कई फर्जीवाड़े हुए हैं, जिनमें बेनिफिशियरी आईडेंटिफिकेशन सिस्टम यानी BIS के जरिए सबसे बड़ी गड़बड़ी यह सामने आई है कि योजना के लगभग 7.50 लाख लाभार्थियों का मोबाइल नंबर एक ही था। CAG ने अपनी रिपोर्ट 8 अगस्त को लोकसभा में पेश की, जिसमें सितंबर 2018 से मार्च 2021 तक के परफॉर्मेंस ऑडिट रिजल्ट शामिल किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:- किसान-मजदूर सम्मेलन में शामिल होंगे CM भूपेश बघेल, करोड़ों के विकासकार्यों की देंगे सौगात

नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) की वेबसाइट पर मौजूद इस ऑडिट रिपोर्ट में नंबरों का जिक्र भी किया गया है। इसके मुताबिक 7 लाख 49 हजार 820 लाभार्थी BIS डेटा बेस में एक ही नंबर 9999999999 से जुड़े हुए थे। इनके अलावा 1.39 लाख लाभार्थी 8888888888 नंबर से जुड़े थे और 96 हजार 46 लोग 9000000000 नंबर से जुड़े हुए हैं। CAG की रिपोर्ट में यह बताया गया है कि 43 हजार 197 घरों में परिवार का आकार 11 से 201 सदस्यों तक का था।

एक घर में इतने सदस्यों का होना न सिर्फ रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के दौरान वेरिफिकेशन में फर्जीवाड़े को दिखाता है, बल्कि इस बात की भी संभावना है कि लाभार्थी इस योजना में परिवार की परिभाषा स्पष्ट न होने का फायदा भी उठा रहे हैं। गड़बड़ी सामने आने के बाद NHA ने कहा कि वह 15 से ज्यादा सदस्यों वाले किसी भी लाभार्थी परिवार के केस में एड मेम्बर ऑप्शन को डिसेबल करने के लिए सिस्टम डेवलप कर रहा है। (Fraud in Ayushman Yojana)

वहीं रिपोर्ट के मुताबिक 7.87 करोड़ लाभार्थी परिवार योजना में रजिस्टर्ड थे, जो नवंबर 2022 के टारगेट 10.74 करोड़ का 73% है। बाद में सरकार ने लक्ष्य बढ़ाकर 12 करोड़ कर दिया था।​​​​​​​​​​PMJAY का लाभ चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में कई पेंशनभोगी उठा रहे हैं।

तमिलनाडु सरकार के पेंशनभोगी डेटाबेस की इस योजना के डेटाबेस से तुलना करने पर पता चला कि 1 लाख 7 हजार 40 पेंशनभोगियों को लाभार्थियों के रूप में शामिल किया गया था। इन लोगों के लिए राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बीमा कंपनी को करीब 22.44 करोड़ रुपए का प्रीमियम भुगतान किया गया। ऑडिट में पता चला कि अयोग्य लोगों को हटाने में देरी के चलते बीमा प्रीमियम का भुगतान हुआ था। फिलहाल इस खुलासे के बाद से हड़कंप मचा हुआ है। (Fraud in Ayushman Yojana)

Related Articles

Back to top button