Bhagwan Hanuman: मंगलवार संकटमोचन हनुमान को समर्पित, 21 या 26 दिनों तक करना चाहिए बाहुक का पाठ

Bhagwan Hanuman: मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा की जाती है। मंगलवार संकटमोचन हनुमान को समर्पित होता है। इस दिन पूरे विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा की जाती है। शास्त्रों के मुताबिक भगवान हनुमान की पूजा करने से जीवन में आने वाले सभी कष्टों का नाश होता है और हनुमान जी प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। मंगलवार के दिन व्रत भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें:-  Bhagwan Hanuman Vrat: पीपल के पत्तों से करें भगवान हनुमान की पूजा,  दूर होगी परेशानी

मान्यताओं के मुताबिक अगर आप किसी शारीरिक संकट से जूझ रहे हैं तो आपको इससे मुक्ति मिलती है। कहा जाता है कि कुंडली में मंगलदोष होने पर भी मंगलवार के दिन हनुमान (Bhagwan Hanuman) की पूजा करने चाहिए, जिसके बाद जीवन में मंगल ही मंगल होता है। अगर आप किसी प्रकार की परेशानियों से जूझ रहे हैं तो मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से आपको राहत मिलेगी।मंगलवार के दिन अगर आप बजरंगबाण का पाठ करते हैं तो आपके जीवन से सभी शत्रुओं का नाश होता है। यह पाठ 21 दिन तक एक निश्चित स्थान पर बैठकर किया जाता है।

24 या 26 दिनों तक करना चाहिए पाठ

मंगलवार के दिन हनुमान जी (Bhagwan Hanuman) के मंदिर में गुड़ और चने का प्रसाद चढ़ाना चाहिए और यह प्रसाद 21 ​मंगलवार तक चढ़ाएं। इसके बाद हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है। अगर कोई व्यक्ति शारीरिक तौर पर पीड़ित है तो उसे मंगलवार के दिन एक पात्र में जल भरकर हनुमान जी की प्रतिमा के सामने रखना चाहिए।  साथ ही हनुमान बाहुक का 21 या 26 दिनों तक पाठ करना चाहिए।

इस मंत्र का करें 108 बार जाप

पाठ पूरा होने के बाद उस जल को ग्रहण करें और वहां दूसरा जल रख दें। अगर आपको जादू-टोना, भूत-प्रेत या अंधेरे से डर लगता है तो आप मंगलवार के दिन हनुमान जी (Bhagwan Hanuman) की पूजा करें और ॐ हं हनुमंते नम: मंत्र का 108 बार जाप करें। हनुमान जी की प्रतिमा के सामने बैठकर मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने से कुंडली में आने वाला मंगल दोष समाप्त होता है। इस तरह आप अपना वक्त और काम एक साथ कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button