छत्तीसगढ़ी संस्कृति से विदेशी छात्रों का प्रभावित होना गौरव का क्षण: मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

South Korean Student Raipur: शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल से साउथ कोरियन छात्रों के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान पर्यावरण, मानवाधिकार और जन कल्याण जैसे मुद्दों पर सार्थक चर्चा हुई। अग्रवाल ने कहा कि विदेशी छात्रों का छत्तीसगढ़ी संस्कृति से प्रभावित होना हमारे लिए गौरव का क्षण है। उन्होंने छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। ASEZ साउथ कोरिया छात्रों से मुलाकात के दौरान शिक्षा मंत्री अग्रवाल ने कहा कि आज के समय में पर्यावरण संबंधित समस्या सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक है। जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण और प्राकृतिक संसाधनों की कमी जैसी समस्याओं से निपटने के लिए हमें सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे।

यह भी पढ़ें:- महतारी वंदन योजना को लेकर भारी उत्साह, 3 दिनों में 16 लाख 81 हजार लाख महिलाओं ने भरा आवेदन

शिक्षण संस्थानों में पर्यावरण जागरूकता पर जोर देकर हम छात्रों को पर्यावरण के महत्व के बारे में शिक्षित कर सकते हैं। इन संस्थानों में वृक्षारोपण अभियान, स्वच्छता अभियान जैसे कार्यक्रमों का आयोजन होना चाहिए। पर्यावरण के अनुकूल बुनियादी ढांचे जैसे कि सौर ऊर्जा का उपयोग, जल संरक्षण और अपशिष्ट प्रबंधन पर हमें विशेष ध्यान देना होगा। गौरतलब है कि ASEZ विश्वविद्यालय के छात्र स्वयंसेवकों का एक वैश्विक संगठन है, जो दुनियाभर में ‘सेव द अर्थ’ मुहिम चलाती है। इसके तहत पर्यावरण संरक्षण के विभिन्न मुद्दों पर जनजागरूकता के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। यह दल पिछले दो हफ्ते से छत्तीसगढ़ के भ्रमण पर है। इस दौरान छात्रों के इस दल ने छत्तीसगढ़ी संस्कृति और खान-पान की प्रशंसा की। प्रतिनिधि मंडल में साउथ कोरिया के चार्ली, केविन, लुक, एरिक शामिल थे। (South Korean Student Raipur)

वहीं छत्तीसगढ़ की शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में छात्रावास अधीक्षक और छात्रावास अधीक्षिका के पद के लिए ऐसे अभ्यर्थी जिनका दस्तावेज सत्यापन 1 फरवरी 2024 को शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था, रायपुर, सड्डू में हुआ है और वे दस्तावेज सत्यापन समेत स्क्रूटनी के बाद पात्र पाए गए हैं। ऐसे अभ्यर्थी 8 फरवरी 2024 को सुबह से रात 11ः59 बजे तक चिप्स के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन काउंसलिंग में भाग लेकर पदस्थापना के लिए संस्था का विकल्प भर सकते हैं। इसके लिए संबंधित अभ्यर्थियों को चिप्स द्वारा व्हाट्सअप-एसएमएस पर भी सूचना भेजी जा रही है। अगर कोई अभ्यर्थी विकल्प नहीं भरता है तो उपलब्ध विकल्पों में से उसे पोर्टल द्वारा रेन्डमली संस्था का आबंटन किया जाएगा। सभी अभ्यर्थी अद्यतन जानकारी के लिए निरंतर संचालनालय की वेबसाइट https://cgiti.cgstate.gov.in/ और अपने लॉगिन ID का नियमित अवलोकन करते रहे। (South Korean Student Raipur)

Related Articles

Back to top button