अब किसी भी इंटरनेशनल टूर्नामेंट में नहीं खेल सकेगी श्रीलंकाई टीम, ICC ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को किया सस्पेंड

Srilanka Cricket Board Suspended: वर्ल्ड कप 2023 में खराब प्रदर्शन करने पर श्रीलंका को बड़ा नुकसान हुआ है। दरअसल, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को सस्पेंड कर दिया है। ICC ने बोर्ड में सरकार की दखलअंदाजी के बाद उनकी सदस्यता को तत्काल प्रभाव से छीन लिया है। भारत में जारी वनडे वर्ल्ड कप में श्रीलंका का प्रदर्शन बहुत निराशाजनक रहा है। टीम 9 में से 2 ही मुकाबले जीत सकी है।ICC की क्वार्टरली मीटिंग 18 से 21 नवंबर के बीच वर्ल्ड कप के दौरान अहमदाबाद में होगी। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को देश की सरकार ने पिछले दिनों पूरी तरह भंग कर दिया था, जिसे देखते हुए ICC के अधिकारियों ने ऑनलाइन मीटिंग की और बोर्ड को सस्पेंड कर दिया।

यह भी पढ़ें:- 2 बसों के बीच आमने-सामने टक्कर, 5 लोगों की मौत, 40 यात्री घायल

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बताया कि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड में सरकार की बहुत ज्यादा दखलअंदाजी हो रही थी। किसी भी ICC मेंबर के काम में सरकार का हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए, लेकिन पिछले कुछ दिनों से श्रीलंका बोर्ड खुलकर काम नहीं कर पाया, जिसे देखते हुए बोर्ड को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड किया जा रहा है। ICC की 18 से 21 नवंबर को होने वाली मीटिंग में फैसला होगा कि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के साथ आगे क्या किया जाए। हालांकि सस्पेंशन के बाद श्रीलंका क्रिकेट पर फिलहाल कुछ असर होता नजर नहीं आ रहा है। क्योंकि टीम दिसंबर तक कोई इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलेगी और जनवरी तक बोर्ड को कोई फंड भी ट्रांसफर नहीं होना है। (Srilanka Cricket Board Suspended)

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड यानी SLC के सस्पेंशन के बाद खिलाड़ियों पर शायद ही कोई असर ना पड़े, लेकिन ICC श्रीलंका बोर्ड के रेवेन्यू को रोक सकता है। साथ ही उनसे अगले ICC इवेंट की मेजबानी भी छीन सकता है। अगले साल जनवरी-फरवरी के दौरान श्रीलंका में मेंस अंडर-19 वर्ल्ड कप होना है। अगर ICC में बोर्ड की सदस्यता कायम नहीं रही तो इस टूर्नामेंट की मेजबानी भी उनसे छिन सकती है। वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद श्रीलंका के खेल मंत्रालय ने 6 नवंबर को श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को बर्खास्त कर दिया था। हालांकि श्रीलंका की कोर्ट ने बोर्ड को भंग करने के फैसले पर अगले ही 14 दिन की रोक लगा दी। बोर्ड में सरकार की इस हस्तक्षेप के बाद SLC प्रेसिडेंट शम्मी सिल्वा ने ICC से मदद मांगी। ICC ने तत्काल ऑनलाइन मीटिंग और बोर्ड की सदस्यता ही सस्पेंड कर दी। (Srilanka Cricket Board Suspended)

वर्ल्ड कप 2023 में 2 नवंबर को खेले गए मैच में श्रीलंका को भारत ने 302 रन से हराया था। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 357 रन बनाए। 358 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम 55 रन ही बना सकी। एशिया कप में रनर अप रहने के बाद श्रीलंका टीम वनडे वर्ल्ड कप खेलने उतरी, लेकिन उनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। 10 टीमों के पॉइंट्स टेबल में श्रीलंका फिलहाल 9वें नंबर पर है और टूर्नामेंट में उसके सभी मैच खत्म हो चुके हैं। श्रीलंका पिछले 4 साल के अंदर सस्पेंड होने वाला दूसरा बोर्ड बना। उनसे पहले साल 2019 में जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को भी सरकार की दखलअंदाजी के बाद ही सस्पेंड कर दिया गया था। (Srilanka Cricket Board Suspended)

सस्पेंशन के बाद जिम्बाब्वे के सभी क्रिकेट एक्टिविटी को बंद करने के साथ उनकी फंडिंग भी रोक दी गई थी, लेकिन हालातों को देखते हुए लगता है कि श्रीलंका क्रिकेट के साथ इतनी सख्ती नहीं अपनाई जाएगी। जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड से भी 3 महीने बाद ही सस्पेंशन हटा लिया गया था। हालांकि अगर ICC ने श्रीलंका पर सख्त नियम अपनाए तो उन्हें आगे आने वाले किसी भी ICC इवेंट में हिस्सा लेने का मौका नहीं मिलेगा। 2024 में ICC का अंडर-19 और टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। दोनों ही टूर्नामेंट में श्रीलंका हिस्सा लेने वाली है। वहीं श्रीलंकाई टीम 2025 में पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाई है। दरअसल, पॉइंट्स टेबल में 8वें नंबर तक मौजूद टीम ही क्वालीफाई कर पाएगी, लेकिन श्रीलंका फिलहाल 9वें नंबर पर है। (Srilanka Cricket Board Suspended)

Related Articles

Back to top button