PM ने अरुणाचल में किया पहला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का उद्घाटन, कहा- हमारा काम अटकाना, लटकाना नहीं

PM Modi Inaugurates: अरुणाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईटानगर में डोनी पोलो हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने ईटानगर में 600 मेगावाट का कामेंग जलविद्युत स्टेशन राष्ट्र को समर्पित किया। PM ने जिस एयरपोर्ट का उद्घाटन किया है वो अरुणाचल का पहला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट है, जिसका नाम डोनी पोलो एयरपोर्ट है। इटानगर में बना ये एयरपोर्ट 640 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है। इस दौरान उन्होंने कहा कि आप जानते हैं कि हम एक कार्य संस्कृति लेकर आए हैं, जहां जिन परियोजनाओं का हमने शिलान्यास किया है, उनका उद्घाटन करते हैं। अटकाना, लटकाना, भटकाना का युग चला गया है।

यह भी पढ़ें:- संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू, 29 दिसंबर तक रहेगा जारी

ईटानगर में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब मैंने 2019 में इसका शिलान्यास किया, तब चुनाव होने वाले थे। राजनीतिक टिप्पणीकारों ने शोर मचाया कि हवाई अड्डा नहीं बनने जा रहा है और आज इसका उद्घाटन हो रहा है। कल्चर हो या एग्रीकल्चर, कॉमर्स हो या कनेक्टिविटी, पूर्वोत्तर को आखिरी नहीं बल्कि सर्वोच्च प्राथमिकता मिलती है। आजादी के बाद पूर्वोत्तर एक अलग युग का गवाह बना। दशकों तक क्षेत्र उपेक्षा का शिकार रहा है, जब अटल जी की सरकार आई तो पहली बार इसे बदलने का प्रयास किया गया। यह पहली सरकार थी जिसने पूर्वोत्तर के विकास के लिए एक अलग मंत्रालय बनाया। (PM Modi Inaugurates)

PM मोदी ने कहा कि इसके बाद जो सरकारें आईं, उन्होंने गति को आगे नहीं बढ़ाया। परिवर्तन का एक और युग आया जब आपने मुझे अपनी सेवा करने का अवसर दिया। पहले की सरकारें सोचती थीं कि पूर्वोत्तर बहुत दूर है। सीमावर्ती क्षेत्रों के गांवों को अंतिम गांव माना जाता था, लेकिन हमारी सरकार ने उन्हें पहले देश का गांव माना। (PM Modi Inaugurates)

वहीं अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में डोनी पोलो हवाई अड्डे के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि हमारा सपना था कि हमारे प्रदेश की राजधानी में एयरपोर्ट बने, आज PM के प्रयास से वह सपना साकार हो गया है। उन्होंने इस हवाई अड्डे के निर्माण के लिए विशेष दिशा-निर्देश दिए हैं। इस एयरपोर्ट की आधारशिला PM ने 2019 में रखी थी। डोनी पोलो एयरपोर्ट का नाम अरुणाचल प्रदेश में सूर्य (डोनी) और चंद्रमा (पोलो) के प्रति सदियों पुरानी स्वदेशी श्रद्धा को दर्शाता है। यह एयरपोर्ट करीब 690 एकड़ में फैला है। (PM Modi Inaugurates)

एयरपोर्ट पर इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम लगाया गया है, जिसमें एक ग्लाइडपथ, एक लोकलाइजर, और दूरी मापने के डिवाइस शामिल हैं। इससे हर मौसम में एयरपोर्ट पर ऑपरेशन में मदद मिलेगी। राज्य में मौसम का सटीक अनुमान नहीं लगाया जा सकता है ऐसे में इस तरह की डिवाइस की बहुत जरुरत थी। यह अरुणाचल प्रदेश का तीसरा ऑपरेशनल एयरपोर्ट होगा। इसके बाद अब नॉर्थ ईस्ट में कुल हवाई अड्डों की संख्या 16 हो जाएगी। पांच पूर्वोत्तर राज्यों यानी कि मिजोरम, मेघालय, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड के हवाई अड्डों ने 75 साल में पहली बार उड़ानें शुरू की हैं। (PM Modi Inaugurates)

Related Articles

Back to top button