निलंबित IAS रानू साहू की जमानत याचिका पर टली सुनवाई, अब इस दिन होगी सुनवाई

IAS Ranu Sahu Bail Petition : निलंबित आईएएस रानू साहू की जमानत याचिका पर अगली सुनवाई 8 जनवरी को होगी। रानू साहू की जमानत याचिका पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई होनी थी, लेकिन आज सुनवाई अधूरी ही रह गई।

गौरतलब हे कि पिछले साल अक्टूबर में ईडी ने छत्तीसगढ़ में कई अफसरों और कारोबारियों के घर-दफ़्तर पर छापामारी क थी और आरोप लगाया था कि राज्य में एक संगठित गिरोह कोयला परिवहन में 25 रुपए प्रति टन की वसूली कर रहा है।

ईडी के दस्तावेज़ों की मानें तो 15 जुलाई 2020 को इसके लिए सरकारी अधिकारियों ने एक सोची-समझी नीति के तहत आदेश जारी किया और उसके बाद ही अवैध वसूली का सिलसिला शुरू हुआ। ईडी के अनुसार, इस घोटाले में कई कारोबारी, कांग्रेस पार्टी के नेता और अफ़सर शामिल थे और उन्होंने अब तक इस तरीक़े से 540 करोड़ रुपए से अधिक की रक़म अवैध तरीक़े से वसूली की। (IAS Ranu Sahu Bail Petition)

अदालत में प्रस्तुत दस्तावेज़ों में ईडी ने दावा किया है कि उसने इस संबंध में बड़ी संख्या में डायरी, फ़ोन चैट, लेन-देन के सबूत, करोड़ों रुपए नक़द, सोना, अरबों रुपए की संपत्ति के ब्यौरे और दूसरे दस्तावेज़ जब्त किए। (IAS Ranu Sahu Bail Petition)

घोटालों की जांच करा सकती है BJP

कोर्ट ने कांग्रेस नेता आरपी सिंह, विनोद तिवारी, रोशन सिंह, पीयूष साहू, नारायण साहू और मनीष उपाध्याय को नोटिस जारी किया है। कोयला घोटाले केस में जेल में बंद IAS समीर बिश्नोई, रानू साहू और सूर्यकांत तिवारी समेत अन्य आरोपियों को कोर्ट में पेश होना था। मामले से जुड़े आरोपी पिछली तीन सुनवाई से कोर्ट में हाजिर नहीं हो रहे हैं। ना ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ रहे हैं। बता दें कि BJP ने चुनाव के समय कोयला घोटाला को भी जोर-शोर से उठाया था। साथ ही कांग्रेस को जमकर घेरा था। वहीं अब छत्तीसगढ़ में BJP फिर से सत्ता में आ चुकी है। ऐसे में BJP ने घोटाओं की जांच करने की बात कही है। अब देखना होगा कि और कितने अधिकारी इस रडार में आते हैं।

Related Articles

Back to top button