शिक्षा में डिग्री के साथ-साथ नैतिक, व्यवहारिक और खेल शिक्षा भी जरूरी: खेल मंत्री टंकराम वर्मा

Tankaram on Moral Education: खेल मंत्री टंकराम वर्मा रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में आयोजित सात दिवसीय राज्य स्तरीय खेल और सांस्कृतिक महोत्सव ‘आरोहण-2024’ के दूसरे दिन शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में शिक्षा के साथ संस्कार जरूरी है। शिक्षा में डिग्री लेने के साथ-साथ नैतिक,व्यवहारिक और खेल शिक्षा भी जरूरी है। उन्होंने खिलाड़ियों को प्रेरित करते हुए कहा कि मेहनत कीजिए बिना वक्त देखकर, वक्त भी इंतजार करेगा मेहनत देखकर। खेल सिर्फ जीत या हार के लिए जरूरी नहीं है, बल्कि खेलना जरूरी है। पढ़ाई के साथ ही खेल और सांस्कृतिक गतिविधियां भी विद्यार्थी जीवन के लिए बहुत जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें:- साय कैबिनेट की बैठक आज, महतारी वंदन योजना समेत कई प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

खेलकूद से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। खेल से हमें सीख मिलती है कि हार भी जरूरी है, हार से हमें अपनी कमियों को पूरा करने का अवसर मिलता है। इस अवसर पर उन्होंने विश्वविद्यालय में पत्रकारिता और जनसंपर्क विभाग के स्टूडियो का शुभारंभ किया। खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के विजयी प्रतिभागियों को पदक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। बता दें कि सात दिनों तक चलने वाले ’आरोहण-2024’ में देशभर से करीब 4000 प्रतिभागी तीरंदाजी, फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल समेत विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के साथ ही गायन डांस कंपटीशन में हिस्सा लेंगे। (Tankaram on Moral Education)

कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य खेमराज कोसले, रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हर्ष गौतम, कुलपति प्रोफेसर एस.के. सिंह और कुलसचिव डॉ. सौरभ कुमार शर्मा समेत बड़ी संख्या में प्रतिभागी उनके परिजन शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित थे। इससे पहले राजस्व और खेल मंत्री टंकराम वर्मा ने स्वदेशी मेला के आयोजन की तारीफ करते हुए कहा कि यह मेला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर और विकसित भारत के सपने को साकार करने जैसा है। उन्होंने स्वदेशी मेले में राज्य सरकार की विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों और स्वदेशी उत्पाद के की बिक्री के लिए स्टालों का अवलोकन किया।  (Tankaram on Moral Education)

Related Articles

Back to top button