ICC Champions Trophy : चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया, इन देशों में करवाए जा सकते हैं मैच

ICC Champions Trophy 2025 : भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगी। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से अनुरोध किया जाएगा कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए होने वाले मैच श्रीलंका या दुबई में आयोजित किए जाए।

गौरतलब है कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy) का आयोजन अगले साल फरवरी से मार्च 2025 तक पाकिस्तान में होना है। वर्ष 2008 में आयोजित हुए एशिया कप के बाद से भारत ने दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के कारण पाकिस्तान में जाकर कोई क्रिकेट टूर्नामेंट नहीं खेला है। इससे पहले दिसंबर 2012 से जनवरी 2013 तक भारत में आयोजित द्विपक्षीय श्रृंखला दोनों देशों के बीच अंतिम द्विपक्षीय श्रृंखला भी थी। उसके बाद से दोनों देशों के बीच सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप में ही मुकाबला हुआ है।

यह भी पढ़ें:- रूस और ऑस्ट्रिया के दौरे के बाद भारत लौटे PM मोदी, वियना में कहा- हिंदुस्तान ने ‘युद्ध’ नहीं ‘बुद्ध’ दिए

दोनों देशों के बीच संबंधों के कारण आगामी आयोजन में भारत की भागीदारी को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भारत को अपने सभी मैच एक ही शहर में खेलने का प्रस्ताव दिया था। ईएसपीएन क्रिकइन्फो ने बताया था कि लाहौर को उस स्थान के रूप में चुना गया है जहां भारत अपने सभी मैच खेलेगा। हालाँकि, भारतीय बोर्ड पाकिस्तान की यात्रा की संभावना में दिलचस्पी नहीं रखता है।

इस संबंध में बीसीसीआई सूत्र ने एएनआई को बताया कि भारत चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy) 2025 के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा। आईसीसी से कहेगा कि वह अपने मैच दुबई या श्रीलंका में आयोजित करे। इससे पहले मई के महीने में बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा था कि भारतीय टीम को टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान तभी भेजा जाएगा जब केंद्र सरकार इसकी अनुमति देगी।

एएनआई को दिए बयान में उन्होंने कहा कि “चैंपियन ट्रॉफी के मामले में हम वही करेंगे जो भारत सरकार हमें करने के लिए कहेगी। हम अपनी टीम तभी भेजते हैं जब भारत सरकार हमें अनुमति देती है। इसलिए हम भारत सरकार के फैसले के अनुसार ही काम करेंगे।” पिछले वर्ष एशिया कप के दौरान भी ऐसी ही स्थिति उत्पन्न हुई थी, जो पाकिस्तान में आयोजित किया जाना था।

हालांकि, पिछले वर्ष एशिया कप की मेजबानी करते समय पीसीबी को हाइब्रिड रणनीति अपनाने के लिए बाध्य होना पड़ा था, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ मैच सहित भारत के सभी मैच श्रीलंका में खेले गए थे। टूर्नामेंट का फाइनल कोलंबो में हुआ था, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी। हालांकि पाकिस्तान ने पिछले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप में हाइब्रिड दृष्टिकोण का उपयोग करने की संभावना पर संकेत दिया था, लेकिन इस पर कभी विचार नहीं किया गया। बता दें कि पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी का गत विजेता है, जिसका अंतिम आयोजन 2017 में हुआ था।

Back to top button