संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, स्पीकर ओम बिड़ला ने दी विपक्षी सांसदों को चेतावनी

संसद का शीतकालीन सत्र आज यानी 4 दिसंबर से शुरू हो गया। लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचते ही NDA के सांसदों ने उनका जोरदार स्वागत किया। साथ ही बार-बार मोदी सरकार। तीसरी बार मोदी सरकार के नारे लगाए। संसद का शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान 19 दिन में 15 बैठके होंगी। वहीं सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष से अपील की। उन्होंने कहा कि बाहर मिली पराजय का गुस्सा सदन में मत निकालिए। सभी का भविष्य उज्ज्वल है। सदन में सकारात्मक चर्चा कीजिए।

इधर, लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने बैनर लहराए। इस पर स्पीकर ओम बिड़ला ने चेतावनी देते हुए कहा कि सदन में प्लेकार्ड्स नहीं ला सकते हैं। सदन नियमों के मुताबिक ही चलेगा। वहीं लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A ब्लॉक के सांसदों ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ मीटिंग की। इसमें सदन की कार्यवाही को लेकर रणनीति तैयार की गई। विपक्षी सांसदों ने तय किया कि महुआ मोइत्रा मामले में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट सदन में रखे जाने से पहले लीक कैसे हो गई, जिसे सदन में उठाया जाएगा।

बता दें कि सत्र की शुरुआत से ठीक पहले 2 दिसंबर को सर्वदलीय बैठक हुई, जिसमें 23 दलों के 30 नेता शामिल हुए। विपक्षी नेताओं ने क्रिमिनल लॉ के अंग्रेजी नामकरण की मांग, महंगाई, जांच एजेंसियों के दुरुपयोग और मणिपुर के मुद्दों को भी उठाया। मीटिंग के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा था कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। बशर्ते विपक्ष चर्चा के लिए माहौल बना रहने दे। इसलिए विपक्ष से सदन को सुचारू रूप से चलने देने का अनुरोध किया गया है। इस बार 10 से ज्यादा बिल पेश किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button