Gariaband News : शिक्षकों के संविदा भर्ती हेतु आवेदन की तिथि बढ़ी, कलेक्टर ने दिये निर्देश

Whatsaap Strip

गरियाबंद । छत्तीसगढ़ 

कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों के आवेदकों को ध्यान में रखते हुए जिले के गरियाबंद, देवभोग, छुरा, मैनपुर एवं फिंगेश्वर विकासखण्ड में संचालित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय हेतु प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक एवं हाईस्कूल स्तर पर शिक्षकों के भर्ती हेतु आवेदन प्रस्तुत करने के तिथि 31 अगस्त 2021 तक बढ़ाने के निर्देश दिये हैं।

शिक्षकों की भर्ती हेतु आवेदन की तिथि बढ़ी

कलेक्टर क्षीरसागर आज अधिकारियों की समय-सीमा बैठक में अंग्रेजी माध्यम स्कूल हेतु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया, जिले में हाट-बाजार क्लीनिक, गौठान निर्माण कार्य की समीक्षा की। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को जिले के दूरस्थ अंचल के आवेदकों को अवसर देने हेतु अंग्रेजी माध्यम स्कूल शिक्षकों की भर्ती आवेदन लेने की तिथि बढ़ाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि जिले के प्रमुख हाट-बाजार अब प्रारंभ हो गये हैं, इन हाट-बाजारों में मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के तहत लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने हाट-बाजार क्लीनिक में उपलब्ध कराई जा रही चिकित्सा सुविधा एवं उपचारित लोगों की जानकारी उपलब्ध कराने सीएमएचओ को निर्देशित किया।

जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत में गौठान निर्माण

कलेक्टर ने गौठान निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए सभी जनपद सीईओ को अवगत कराया कि जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत में गौठान निर्माण कराया जाना है। स्वीकृत सभी नये गौठान के कार्य 15 दिवस में पूर्ण कराई जाए। साथ ही गौठानों में चारागाह विकास के साथ मल्टीयूटिलिटी सेंटर के रूप में विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि नये गौठान का निर्माण मुख्य मार्ग के समीप हो। गौठानवार ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों की ड्यूटी नोडल अधिकारी के रूप में लगाई जाए।  इसी प्रकार पशुओं के उपचार हेतु पशु चिकित्सा विभाग के मैदानी अमले की भी ड्यूटी लगाई जाए। कलेक्टर ने कहा कि नये गौठान हेतु समिति का गठन कर लिया जाए। इसी प्रकार पूर्व गठित समिति में परिवर्तन करना हो तो जिला पंचायत के सीईओ को प्रस्ताव प्रेषित किया जाए।

गौठान में गोबर खरीदी का ऑनलाईन अपडेट कराने के निर्देश

कलेक्टर ने सभी एसडीएम व सभी जनपद सीईओ को गौठान निर्माण व चारागाह विकास के कार्य को जिम्मेदारीपूर्वक करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को गौठान में गोबर खरीदी का ऑनलाईन अपडेट कराने के भी निर्देश दिये। कलेक्टर ने गौठान में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट खाद का क्यू.आर. कोड कराने और सहकारी समितियों में डिमांड के अनुसार उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित कराने एआरसीएस को निर्देशित किया। उन्होंने जिले में नकली खाद की बिक्री न होने पाए इसके लिए उप संचालक कृषि को दल गठित कर रासायनिक खाद दुकान की जांच कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले में चल रहे गिरदावरी कार्य का सभी एसडीएम व तहसीलदार जांच करना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल ने अवगत कराया कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत पंजीयन 01 सितम्बर 2021 से प्रारंभ होगा। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के पोर्टल में प्रदर्शित प्रक्रिया के अनुसार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के द्वारा पंजीयन की कार्यवाही की जायेगी। आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 से लागू होने वाले शासन के इस महत्वाकांक्षी योजना के जिले में क्रियान्वयन हेतु सभी एसडीएम व जनपद सीईओ विशेष ध्यान देवे। अपर कलेक्टर जे.आर. चौरसिया ने सभी एसडीएम को अवगत कराया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 01 नवम्बर को होना है। इसके पहले मतदाता सूची का डोर टू डोर परीक्षण किया जाना है। इसके लिए सभी विकासखण्ड में 25 एवं 26 अगस्त 2021 को सभी बीएलओ का प्रशिक्षण आयोजित किया जाए। बैठक में एसडीएम विश्वदीप, अंकिता सोम, संयुक्त कलेक्टर ऋषा ठाकुर सहित समस्त विभाग के जिला अधिकारी उपस्थित थे। विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

Related Articles