खालिस्तानी आतंकी की हत्या का शक, कनाडा ने भारत के राजनयिक को निकाला

Khalistani terrorist killed : खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच को लेकर कनाडा ने एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है। खबर है कि कनाडा ने निज्जर की हत्या में भारत सरकार के शामिल होने के आरोपों की जांच तेज कर दी है। ट्रूडो ने इस मामले को संसद में भी उठाया और बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने भी इसे लेकर सवाल किया गया था।

यह भी पढ़े :- Horoscope 19 September 2023 : मेष राशि वालों के लिए आज का दिन विशेष लाभदायक होने के संकेत, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

निज्जर की 18 जून को गोली मारकर हत्या (Khalistani terrorist killed) कर दी गई थी। ट्रूडो का कहना है कि कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां निज्जर की हत्या की जांच कर रही हैं। उन्होंने संसद को बताया कि पीएम मोदी से कहा गया है कि इस मामले में भारत सरकार किसी भी तरह से शामिल होती है, तो यह स्वीकार्य नहीं होगा और जांच में सहयोग की मांग भी की गई। 

ट्रूडो ने कहा ‘कनाडा के नागरिक की कनाडा की धरती पर हत्या में किसी भी विदेशी सरकार का शामिल होना स्वीकार्य नहीं होगा।’ उन्होंने कहा, ‘बीते कुछ हफ्तों से कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय होकर कनाडा के नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और भारत सरकार के एजेंट्स के बीच संभावित तार होने की जांच कर रही हैं।’

G20 समिट में खालिस्तान चरमपंथ पर चर्चा
10 सितंबर को दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन में कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्होंने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिखर सम्मेलन के मौके पर अपनी बैठक के दौरान खालिस्तानी उग्रवाद और विदेशी हस्तक्षेप पर चर्चा की थी. उन्होंने कहा था कि पिछले कुछ वर्षों में पीएम मोदी के साथ हमने उन मुद्दों पर कई बार बातचीत की है.

भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा
इसके तुरंत बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय ने कहा कि पीएम ने कनाडा में चरमपंथी तत्वों द्वारा की जा रही भारत विरोधी गतिविधियों के बारे में कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो को अपनी गहरी चिंता व्यक्त की थी. उन्होंने (प्रधानमंत्री मोदी) कनाडा में चरमपंथी तत्वों की भारत विरोधी गतिविधियों को जारी रखने के बारे में हमारी कड़ी चिंताओं से अवगत कराया. वे अलगाववाद को बढ़ावा दे रहे हैं और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं, राजनयिक परिसरों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, और कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को धमकी दे रहे हैं. (Khalistani terrorist killed)

Related Articles

Back to top button