Heatwave Alert : सूरज और ज्यादा उगलेगा आग! मौसम विभाग ने बताया पूरे महीने कितनी पड़ेगी गर्मी, 50 से ऊपर पहुंचा तापमान

Heatwave Alert: देश में आसमान से बरसती आग से उत्तर भारत उबलने लगा है। राजस्थान के चूरू में पारा 50 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है। अन्य शहरों में भी तापमान 48-49 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है। दिल्ली में भी पारा 50 डिग्री को छूने की और है। वहीं, यूपी के झांसी में दिन का पारा 49 डिग्री रहा। आगरा में तापमान 48.6 और वाराणसी में 47.6 डिग्री रहा। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, यूपी में मई माह में इतनी तपिश कभी नहीं रही।

यह भी पढ़े :- Horoscope 29 May 2024 : आज बुधवार का राशिफल, कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि जून में देश के अंधिकाश राज्यों में लू चलेगी. आईएमडी ने कहा, “दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों को छोड़कर जून में देश के अधिकांश हिस्सों में मासिक अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है. (Heatwave Alert)

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में जून में कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि जून में देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है. आईएमडी के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ”जून के महीने में दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान समेत भारत के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. इस दौरान उमस भी बढ़ेगी.”

उन्होंने आगे कहा कि जून के महीने में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों. उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में सामान्य से ज्यादा दिनों तक तेज लू चल सकती है.

महापात्र ने कहा, ”उत्तर पश्चिम भारत में जून के महीने में आम तौर पर तीन दिन लू चलती है, लेकिन इस बार इन इलाकों में दो-चार दिन ज्यादा ऐसी स्थिति बन सकती है. (Heatwave Alert)

मई में कैसा रहा मौसम?
मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि मई के महीने में राजस्थान और गुजरात में नौ से 12 दिन तक लू चली. महापात्र ने कहा,”मई में दो चरण में लू चली. भीषण लू का पहला चरण एक से पांच मई तक रहा. वहीं लू चलने का दूसरा चरण 16 मई से उत्तर पश्चिम भारत में शुरू हुआ और यह अब तक जारी है.”

मंगलवार का पारा
मुंगेशपुर 49.9
नरेला 49.9
नजफगढ़ 49.8
जाफरपुर 49.6
पूसा 49.5
आयानगर 49.6
रिज 49.5
(डिग्री सेल्सियस में)

अधिकतम तापमान के रिकॉर्ड
सफदरजंग 47.2 (29 मई 1944)
रिज 47.2 (16 मई 2022)
पालम 48.4 (26 मई 1998)
आयानगर 47.4 (28 मई 1988)

Related Articles

Back to top button