Keelback Snake : छत्तीसगढ़ में मिला दुर्लभ प्रजाति का ग्रीन कीलबैक सांप, अंतरराष्ट्रीय बाजार में है बेशकीमती

Keelback Snake : विकासखंड कटघोरा अंतर्गत छुरी झोरा के पास स्थित ग्राम सिरकी में हरा रंग का सांप (Keelback Snake) मिला है। इसे पकड़कर सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया गया। ग्राम सिरकी झोरा के करीब है। बुधवार की शाम गांव में रहने वाले कैलाश के घर के पास एक हरा रंग का सांप दिखाई दिया। देखने में यह सांप सुंदर एवं अद्भूत लग रहा था। सांप को देखने के लिए आसपास के लोग मौके पर एकत्र हो गए।

यह भी पढ़ें : India vs New Zealand के पहले मैच में 7 विकेट से हारी टीम ब्लू, लाथम और विलियमसन ने छीनी जीत

यह सांप जहरीला नहीं होता है, लेकिन बेशकीमती है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी काफी कीमत है और यह दुर्लभ प्रजाति का सांप है। यह सांप एशिया में पाया जाता है, लेकिन अब छत्तीसगढ़ के जंगल क्षेत्रों में भी नजर आने लगा है। पंचनामा के बाद वन कर्मियों ने सांप को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया है।

Keelback Snake

Keelback Snake दुर्लभ प्रजाति का है सांप

सांप की पहचान ग्रीन कीलबैक (Keelback Snake) नामक प्रजाति के रुप में की गई है। दुर्लभ प्रजाति का सांप देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई, सांप का रंग हरा व पीला और वह काफी चिकना था। छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा की राज्य संयुक्त सचिव निधि सिंह ने बताया ये दुर्लभ कीलबैक स्नैक की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत है, जिसका रंग हरा-पीला होता है। यह विषैला नहीं होता, लेकिन दुर्लभ होने के कारण इसे बचाना ज्यादा जरूरी है। सांप वन विभाग की चौथी अनुसूची में अंकित है।

यह भी पढ़ें : इंडियन नेवी को मिला दूसरा स्टील्थ गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर, जानिए क्या है इसकी खासियत

जहरीला नहीं होगा यह सांप

बताया जा रहा है कि यह सांप जहरीला नहीं होता है, लेकिन बेशकीमती है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी काफी कीमत है और यह दुर्लभ प्रजाति का सांप है। यह सांप एशिया में पाया जाता है, लेकिन अब छत्तीसगढ़ के जंगल क्षेत्रों में भी नजर आने लगा है। पंचनामा के बाद वन कर्मियों ने सांप को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया है।

Related Articles

Back to top button