छत्तीसगढ़ में बनेगा योगासन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, दो हजार से ज्यादा योग साधकों ने किया पूर्वाभ्यास

Chhattisgarh Yoga Ayog: छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम के तहत सेतुबंध आसन का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने लगभग 2 हजार योग साधकों ने सुबह रायपुर के बूढ़ापारा स्थित बलबीर जुनेजा इंडोर स्टेडियम में पूर्वाभ्यास किया। छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा 10 सितंबर को सुबह 9 बजे से 11 बजे तक सेतुबंध आसन का सामूहिक प्रदर्शन किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रदेशभर से आए हजारों लोगों द्वारा सामूहिक योगाभ्यास कर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना स्थान दर्ज कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- इस साल 125 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने बताया कि छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा लोगों को योग के महत्व के प्रति जागरूक करने और स्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ योग आयोग पहले भी गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना स्थान बना चुका है। सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में आधे घंटे तक सेतुबंध आसन के साथ-साथ अन्य आसनों, प्राणायामों और ध्यान का अभ्यास भी कराया जाएगा। छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के प्रतिभागी सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में भाग लेंगे। 2 हजार से ज्यादा प्रतिभागियों ने सामूहिक योगाभ्यास के लिए पंजीयन कराया है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और नागरिकगण भी शामिल होंगे। उन्होंने सभी नागरिकों से ‘योग’ के रिकॉर्ड प्रदर्शन में शामिल होने का आह्वान किया है। (Chhattisgarh Yoga Ayog)

बता दें कि कार्यक्रम में लगभग 1500 लोगों द्वारा सामूहिक योगाभ्यास कर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना स्थान दर्ज कराया जाएगा। छत्तीसगढ़ योग आयोग का मूल उद्देश्य राज्य के प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। नागरिकों को स्वस्थ जीवन शैली और निरोग जीवन जीने के लिए योग से परिचित कराना है। छत्तीसगढ़ योग आयोग देश का प्रथम योग आयोग है, जो अपने गठन के बाद लगातार लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक कर रहा है। इसके लिए प्रशिक्षित योग शिक्षकों द्वारा राजधानी रायपुर के साथ प्रदेश के विभिन्न शहरों के गार्डनों, सार्वजनिक स्थलों, स्कूलों और कॉलेजो में निशुल्क योग कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। (Chhattisgarh Yoga Ayog)

Related Articles

Back to top button