International Yoga Day : आज दुनिया भर में योग लोगों की पहली प्राथमिकता बन चुका है :पीएम मोदी

International Yoga Day 2024 : देश समेत दुनियाभर में आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर में मौजूद हैं. डल झील के किनारे SKICC हॉल में उन्होंने 7000 से ज्यादा लोगों के साथ योग किया.

यह भी पढ़े :- मुख्यमंत्री साय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हुए शामिल

योग करने से पहले पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि योग से हमें शक्ति मिलती है. आज दुनिया भर में योग लोगों की पहली प्राथमिकता बन चुका है. साल 2014 में मैने यूएन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था. भारत के प्रस्ताव का 177 देशों ने सर्वसम्मति से समर्थन किया था, ये अपने आप में एक रिकॉर्ड था. तब से यह लगातार नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है. 2015 में दिल्ली में 35 हजार लोगों ने एक साथ योग किया था, ये भी विश्व रिकॉर्ड है. उन्होंने कहा कि मुझे पिछले साल अमेरिका में यूएन हेडक्वार्टर में योग दिवस के आयोजन का नेतृत्व करने का अवसर मिला, इसमें भी 130 से ज्यादा देशों के लोगों ने हिस्सा लिया था.

योग ने दुनिया में खुशहाली लाई है- एस जयशंकर
योग दिवस  (International Yoga Day) पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि यह एक प्रेरणा रही है, जिसने दुनिया भर में योग के प्रति उत्साह और जागरूकता पैदा की है. आज, मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई कि इतने सारे राजदूत और विदेश मंत्रालय के सहकर्मी योग सत्र में हमारे साथ शामिल हुए. पिछले 10 सालों में हम बहुत आगे बढ़ चुके हैं. हम देख सकते हैं कि योग ने दुनिया में कितनी खुशहाली लाई है.

यह भी पढ़े :- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष लेख : योग से जुड़ता पूरा विश्व, पढ़े पूरी खबर

योग भारत की आध्यात्मिक क्षमता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा- सिंधिया
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि योग भारत की आध्यात्मिक क्षमता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. प्रधानमंत्री की दृष्टि योग को दुनिया में एक विशेष स्थान दिलाने की थी और हर साल इस दिन दुनिया भर में योग (International Yoga Day) मनाया जाता है.

Back to top button