Trending

Train Canceled News: रेलवे ने फिर 213 ट्रेनों को किया रद्द, अलग-अलग कारणों से लिया गया फैसला

Whatsaap Strip

Train Canceled News: अगर आप भी भारतीय रेल से सफर करने वाले हैं तो एक बार रेलवे की ओर से जारी लिस्ट को चेक कर लें, क्योंकि भारतीय रेलवे ने 213 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। वहीं 9 ट्रेनों को रिशेड्यूल कर दिया गया है। इन 9 ट्रेनों में ट्रेन नंबर 02576, 04133, 05336, 05370, 05423, 12204, 12856, 19168 और 22638 ट्रेन नंबर शामिल है। 12 ट्रेनों को डायवर्ट करने का भी फैसला किया गया है। (Train Canceled News)

यह भी पढ़ें:- PM Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से की ‘मन की बात’, कहा- लोगों से छीना गया था जीने का अधिकार…

बता दें कि ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या रिशेड्यूल करने के पीछे अलग-अलग कारण होते हैं। इसमें पहला खराब मौसम है। देश के कई तटीय इलाकों में कई बार तूफान की समस्या हो जाती है। कई बार ज्यादा बारिश के कारण आंधी भी आने लगती है। ऐसे में कई बार रेलवे खराब मौसम के कारण ट्रेनों के टाइम में या तो बदलाव कर देता है या उन्हें कैंसिल कर देता है। वहीं ट्रेनों के सही संचालन और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे रेल की पटरियों की समय-समय पर मरम्मत करवाता है। ऐसे में इस कारण भी ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या रिशेड्यूल करना पड़ता है। इसके साथ ही कई बार कानून व्यवस्था के कारण भी ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है। (Train Canceled News)

ट्रेन के बारे में पहले ही कर लें पता

ट्रेन रद्द होने से सभी सामान लेकर स्टेशन के लिए निकलने के बाद वापस आने में यात्रियों को भारी असुविधा हो सकती है। इससे अच्छा है कि स्टेशन जाने से पहले ही कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को चुनें। कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें और इसके बाद ही स्टेशन के लिए निकलें। तीनों लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें। (Train Canceled News)

Related Articles