Trending

Train Canceled: यात्रियों की फिर बढ़ी परेशानी, रेलवे ने कई ट्रेनों को किया रद्द

Train Canceled: छत्तीसगढ़ में ट्रेन का सफर अब यात्रियों के लिए और भी मुश्किल भरा हो सकता है। पहले ही प्रदेश से होकर जाने वाली कई ट्रेनें कैंसिल थी। इसके बाद अब रेलवे ने मालगाड़ियों से कोयले की ढुलाई के लिए कई लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द (Train Canceled) कर दिया है। वहीं डोंगरगढ़, बिलासपुर और राजनांदगांव के लिए लोकल ट्रेन नहीं चलने से यात्रियों की परेशानी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। रेलवे ने कई लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनों को एक महीने से ज्यादा समय के लिए रद्द किया है।

यह भी पढ़ें:- Chintan Shivir: ‘चिंतन शिविर’ से बढ़ी सोनिया गांधी की चिंता, प्रियंका गांधी को नया अध्यक्ष बनाने की मांग

इधर, काउंटर से जनरल टिकट नहीं मिलने से भी यात्रियों को परेशानी हो रही है। ऑनलाइन टिकट लेने की समस्या से भी जूझना पड़ रहा है। रेलवे ने दो जोड़ी मेमू पैसेंजर ट्रेनों को 5 से 24 मई तक रद्द किया है। डोंगरगढ़ से रवाना होने वाली ट्रेन नंबर 08706 डोंगरगढ़- रायपुर-बिलासपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल नहीं चलेगी। इसी तरह 5 से 23 मई तक रायपुर से रवाना होने वाली ट्रेन नंबर 08709 रायपुर-डोंगरगढ़ मेमू पैसेंजर स्पेशल रद्द (Train Canceled) है।

ये ट्रेनें रहेंगी रद्द

वहीं 6 से 24 मई को डोंगरगढ़ से रवाना होने वाली ट्रेन नंबर 08709 डोंगरगढ़-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल का परिचालन बंद है। पहले ही रेलवे ने अपग्रेडेशन के नाम पर 20 एक्सप्रेस और पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों को रद्द कर दिया था। ये ट्रेनें 25 मई तक रद्द रहेंगी। डोंगरगढ़ से बिलासपुर के लिए भी कोई लोकल पैसेंजर ट्रेन नहीं है। ऐसे में लोगों को एक्सप्रेस ट्रेनों में ज्यादा पैसे देकर सफर करना पड़ रहा है। काउंटर से टिकट नहीं मिल रहा, लेकिन पास में खड़े TT पेनाल्टी लेकर टिकट काट देता है। ये दो से ढाई गुना ज्यादा महंगा पड़ रहा है। ऐसे में लोगों की जेब कट रही है।

कई ट्रेनों के बदले गए रुट

दक्षिण रेलवे के एट्टुमानूर-कोट्टयम-चिंगावनम स्टेशनों में दोहरीकरण कमीशनिंग काम के कारण कोरबा से कोचुवेल्ली एक्सप्रेस इन दिनों परिवर्तित मार्ग से चल रही है। इस ट्रेन का परिचालन बदले हुए रुट से 25 मई तक किया जाएगा। यह ट्रेन 18, 21 और 25 मई को कोरबा से चलने वाली ट्रेन कोरबा-कोचुवेली एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग एर्णाकुलम-चेरतला-अल्पुज़हा-हरिप्पाड़-अंबलप्पुषा होकर जाएगी। ये ट्रेन तृप्पुनित्तुरा-कोट्टयम-तिरुवल्ला-चेंगनूर-मावेलीक्कर्टेशन होकर नहीं चलेगी। 23 और 26 मई को कोचुवेली-कोरबा एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग अंबलप्पुषा-हरिप्पाड़-अल्पुज़हा-चेरतला-एर्णाकुलम होकर चलेगी। ट्रेन मावेलीक्करा-चेंगनूर-तिरुवल्ला-कोट्टयम-तृप्पुनित्तुरा नहीं जाएगी। निर्धारित तारीखों के बाद यह ट्रेन अप और डाउन दिशा में रुटीन रूट से चलाई जाएगी।

ट्रेन के बारे में पहले ही कर लें पता

ट्रेन रद्द होने से सभी सामान लेकर स्टेशन के लिए निकलने के बाद वापस आने में यात्रियों को भारी असुविधा हो सकती है। इससे अच्छा है कि स्टेशन जाने से पहले ही कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को चुनें। कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें और इसके बाद ही स्टेशन के लिए निकलें। तीनों लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें।

Related Articles

Back to top button