Trending

WhatsApp Update: अगर आप भी चलाते हैं व्हाट्सएप तो बताना होगा असली नाम, नहीं तो बंद हो सकता है आपका एप

व्हाट्सएप भारत में मैसेजिंग और चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। ये एप इसलिए इतना लोकप्रिय है, क्योंकि एप अपने यूजर्स की हर छोटी बड़ी जरूरतों का ख्याल रखता है। इसीलिए मैसेजिंग और चैटिंग के लिए लोग सबसे ज्यादा इसका इस्तेमाल करते हैं। व्हाट्सएप के लोकप्रियता का एक सबसे बड़ी वजह ये भी है कि WhatsApp समय-समय पर कई तरह के अपडेट्स करते रहता है। इसी बीच व्हाट्सएप (WhatsApp Update) ने फिर कुछ बदलाव किया है।

यह भी पढ़ें:-Congress Chintan Shivir: कांग्रेस के चिंतन शिविर का पहला दिन आज, जानिए दिग्गजों ने क्या-क्या किया ‘चिंतन’

इस बार व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए बदलाव (WhatsApp Update) किया है, जिसके मुताबिक अब व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस को यूज करने के लिए आपको एप में अपना लीगल यानी सही नाम देना जरूरी है। व्हाट्सएप पेमेंट के जरिए यूजर्स यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI बेस्ड पेमेंट फीचर का यूज इसके एप पर यूज कर पाते हैं। इस सर्विस का यूज करने वाले यूजर्स का नाम बैंक में दिए गए नाम से अलग नहीं होगा।

फ्रॉड को कम करने के लिए गया फैसला

व्हाट्सएप से UPI पेमेंट करने वाले यूजर्स का ओरिजिनल नाम दूसरे यूजर्स देख सकेंगे। इसको लेकर कंपनी ने अपने FAQ पेज पर जानकारी दी है। ये नाम उस यूजर को भी दिखाया जाएगा, जिसे वो पैसे ट्रांसफर कर रहा है। व्हाट्सएप पर लीगल नाम देने की जरूरत यूजर्स को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की गाइडलाइन्स की वजह से पड़ी। इसका मकसद UPI पेमेंट सिस्टम में फ्रॉड (WhatsApp Update) को कम करना है।

लगातार अपडेट करता है व्हाट्सएप

फेसबुक स्वामित्व वाले इस मैसेजिंग एप ने कहा है कि ये यूजर के व्हाट्सएप अकाउंट के फोन नंबर का यूज लीगल नेम वैरिफाई करने के लिए करेगा। ये बैंक अकाउंट से एसोसिएट नंबर के जरिए नाम की पहचान करेगा। जब आप व्हाट्सएप पर पेमेंट यूज करेंगे तो दूसरे UPI यूजर्स आपका लीगल नाम देख सकेंगे। ये नाम वो जो आपके बैंक अकाउंट में दिया गया है। व्हाट्सएप लगातार पेमेंट सर्विस को भारत में पॉपुलर करने पर काम कर रहा है। इस सर्विस को यूज करने लिए ये यूजर्स को कैशबैक रिवॉर्ड भी देता है। व्हाट्सएप लगातार एप को अपडेट कर सुविधाओं को बेहतर बनने की कोशिश कर रहा है।

Related Articles

Back to top button