Union Budget 2023 : आम बजट पेश होने के बाद पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, बोले- मिडिल क्लास की उम्मीदों वाला बजट

Union Budget 2023 : आज संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने मोदी सरकार 2.0 का आखिरी पूर्ण बजट पेश किया। आम बजट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि इसमें गांव, गरीब और किसानों का ध्यान रखा गया। उन्होंने कहा कि इस बजट में मिडिल क्लास का भी खास ध्यान रखा गया है। प्रधानमंत्री ने कहा, इस बजट से विकसित भारत का सपना पूरा होगा।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने टेक्नोलॉजी पर बहुत बल दिया है। उन्होंने कहा कि बजट में वंचितों को वरियता दी गई है। महिलाओं के लिए भी विशेष बजट है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये बजट भारत के विकास को नई गति देगा। उन्होंने कहा इस बजट में MSMEs का भी ध्यान रखा गया है और पेमेंट की भी नई व्यवस्था बनाई गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं निर्मला सीतारामन को इस बजट के लिए बधाई देता हूं।

यह भी पढ़ें : Union Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट, जानिए इससे जुड़ी सारी जानकारी

Union Budget 2023 : गांव-गरीब के सपनों को पूरा करेगा बजट

पीएम मोदी ने कहा कि अमृत काल का पहला बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा। उन्होंने कहा, “ये बजट वंचितों को वरीयता देता है। ये बजट आज की आकांक्षी समाज, गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग सभी के सपनों को पूरा करेगा।”

पीएम मोदी ने किया इन योजनाओं का जिक्र

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि सरकार ने गांव से लेकर शहर तक में रहने वाली हमारी महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं। उन्हें अब और ताकत के साथ आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा, “देश इस बजट में पहली बार अनेक प्रोत्साहन योजना लेकर आई है। ऐसे लोगों के लिए ट्रेनिंग, टेक्नोलॉजी, क्रेडिट, और मार्केट सपोर्ट की व्यवस्था की गई है। पीएम-विकास से हमारे करोड़ों विश्वकर्माओं के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा।”

Union Budget 2023 : कृषि क्षेत्र पर क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि यह बजट सहकारिका को बढ़ावा देगा। जहां ग्रामीणों के लिए सुविधा होगी। उन्होंने ये भी कहा कि दूध और मछली पालन के क्षेत्र का विस्तार होगा। एग्रीक्लचर में डिजीटल चीजों में बढ़ोतरी हों। इसके लिए व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि ये बजट लोगों को आय के नए अवसर उपलब्ध करवाने का कार्य करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि एमएसएमई की लिए दो लाख के अतिरिक्त ऋण की गारंटी भी दी गई है।

यह भी पढ़ें : जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा की डेट बढ़ी आगे, एडमिशन के लिए अब इस दिन तक कर सकेंगे Apply

इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ का निवेश होगा

प्रधानमंत्री ने इंफ्रास्ट्रक्चर और निवेश का जिक्र करते हुए कहा कि वर्ष 2014 की तुलना में इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर 400% से ज्यादा की वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ रुपये का अभूतपूर्व निवेश होगा। यह निवेश युवाओं के लिए रोजगार और एक बड़ी आबादी के लिए आय के नए अवसर पैदा करेगा।

मिलेट्स पर क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, “आज जब मिलेट्स पूरे विश्व में लोकप्रिय हो रहा है तो उसका सर्वाधिक लाभ भारत के छोटे किसानों के नसीब में है। अब इस सुपर फूड को श्री अन्न के नाम से एक नई पहचान दी गई है। श्री अन्न से हमारे छोटे किसानों और किसानी करने वाले आदिवासी भाई-बहनों को आर्थिक सबल मिलेगा।”

Related Articles

Back to top button