निर्माणाधीन टनल धंसने से 40 मजदूर अंदर फंसे, जांच के लिए 6 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन

Uttarkashi Tunnel Accident Update: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में निर्माणाधीन टनल धंसने से 40 मजदूर अभी भी अंदर फंसे हुए हैं। दरअसल, 12 नवंबर की सुबह 4 बजे टनल धंस गई थी, जिसकी वजह से 40 मजदूर पिछले 55 घंटे से अंदर फंसे हुए हैं। चारधाम प्रोजेक्ट के तहत ये टनल ​​​​ब्रह्मखाल और यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर सिल्क्यारा और डंडलगांव के बीच बनाई जा रही है। फंसे हुए मजदूर बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के हैं। नेशनल हाईवे एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड, NDRF, SDRF, ITBP, BRO और नेशनल हाईवे की 200 से ज्यादा लोगों की टीम 24 घंटे काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- दुर्ग जिले में भीषण सड़क हादसा, 2 महिलाओं की मौत, 3 घायल

वहीं उत्तराखंड सरकार ने उत्तरकाशी सुरंग दुर्घटना की जांच के लिए छह सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। उत्तरकाशी सुरंग दुर्घटना के बाद बचाव अभियान अभी भी जारी है। NHIDCL के डायरेक्टर टेक्निकल अतुल कुमार ने बताया कि टनल से मलबा हटाने के दौरान ऊपर से लगातार मिट्‌टी धंस रही है। इससे रेस्क्यू में दिक्कत आ रही है। ऐसे में अब स्टील पाइप के जरिए मजदूरों को निकालने का प्लान किया गया है। उन्होंनेकु बताया कि इसके तहत मजदूरों तक पहुंचने के लिए हाइड्रोलिक जैक और ऑगर ड्रिलिंग मशीन की मदद से 900MM यानी 35 इंच के डायमीटर का स्टील पाइप टनल के अंदर डाला जाएगा। मशीन और पाइप पहुंच चुके हैं। इस ऑपरेशन में 24 घंटे का समय लग सकता है। (Uttarkashi Tunnel Accident Update)

वहीं स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट के सेक्रेटरी रंजीत सिन्हा ने कहा कि मंगलवार शाम या बुधवार सुबह तक मजदूरों को टनल से बाहर निकाल लिया जाएगा। उन्हें पाइप के जरिए ऑक्सीजन और छोटे पैकेट्स में खाना-पानी पहुंचाया जा रहा है। सभी मजदूर सुरक्षित हैं। स्टेट डिजाजस्टर मैनेजमेंट के मुताबिक टनल के अंदर झारखंड के 15, उत्तरप्रदेश के 8, ओडिशा के 5, बिहार के 4, पश्चिम बंगाल के 3, उत्तराखंड के 2, असम के 2 और हिमाचल प्रदेश का एक मजदूर शामिल है। बचाव कार्य देखने पहुंचे CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि सभी मजदूर सुरक्षित हैं। उनसे वॉकी-टॉकी के जरिए संपर्क किया गया है। खाना-पानी पहुंचाया जा रहा है। CM धामी लगातार नजर बनाए हुए हैं। (Uttarkashi Tunnel Accident Update)

Related Articles

Back to top button