छत्तीसगढ़ के 65 हजार अभ्यर्थियों को बड़ा झटका, फिर स्थगित की गई SI भर्ती परीक्षा

SI Recruitment Exam Postponed: छत्तीसगढ़ के युवाओं को फिर बड़ा झटका लगा है। दरअसल, SI भर्ती परीक्षा एक बार फिर स्थगित कर दी गई है। इस परीक्षा के स्थगित होने से 65 हजार अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लगा है। इस परीक्षा की नोटिफिकेशन अगस्त 2018 में जारी हुई थी। तब से लेकर अब तक ये परीक्षा 4 साल से लगातार अटकी हुई है। बता दें कि SI की प्ररंभिक परीक्षा इसी साल 6 नवंबर को होनी थी, लेकिन अब फिर इसे स्थगित कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक परीक्षा की नई तारीख फिर से जारी की जाएगी। फिलहाल इस बात की कोई जानकारी अभी तक नहीं मिली है कि नई तारीख कब तक जारी होगी। वहीं धनतेरस के दिन ये अभ्यर्थियों के लिए बड़ा झटका है।  (SI Recruitment Exam Postponed)

यह भी पढ़ें:- धनतेरस के अवसर पर PM ने 4.5 लाख परिवारों को करवाया गृह प्रवेश, कहा- सरकार में नहीं भाई-भतीजावाद

वहीं मध्य प्रदेश सरकार ने दिपावली से पहले सरकारी स्कूलों की स्थिति को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, दूसरे राज्यों की तुलना मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी पाई गई है। प्रदेश में बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों की संख्या बहुत कम है, लेकिन अब शिक्षकों की कमी का कलंक हटाने के लिए लोक शिक्षा संचालनालय ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसके तहत अब जल्द ही हजारों पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। जिसके तहत उच्च शिक्षा के साथ-साथ प्रथमिक शिक्षकों की कमी को पूरा किया जाएगा। जिसके लिए सरकार ने आदेश दे दिए है। जिसके बाद लोक शिक्षा संचालनालय जोरो-शोरो से तैयारियों में जुट गया है। (SI Recruitment Exam Postponed)

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों को नए शिक्षक मिलने जा रहे हैं। आगामी शिक्षा सत्र में 29 हजार नए शिक्षक मिलेंगे। जिसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने तैयारियां भी शुरू कर दी है। जिसके तहत हजारों शिक्षकों की रिक्त पदों पर भर्ती होनी है। सरकार ने शिक्षक और सरकारी स्कूलों तो देखते हुए फैसला लिया है। जिसके तहत उच्च-माध्यमिक शिक्षक के 11 हजार पदों पर भर्ती होगी। 18 हजार प्राथमिक शिक्षकों के पदों पर भर्ती होगी। आपको बता दें भर्ती की प्रक्रिया नवंबर से शुरू होगी। शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के तहत की ये भर्ती की जाएगी, जिससे शिक्षकों की कमी थोड़ी कम होगी। (SI Recruitment Exam Postponed)

Related Articles

Back to top button