धनतेरस के अवसर पर PM ने 4.5 लाख परिवारों को करवाया गृह प्रवेश, कहा- सरकार में नहीं भाई-भतीजावाद

Griha Pravesh Karyakram: प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य प्रदेश के सतना में आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के अंतर्गत 4.5 लाख लाभार्थियों का ‘गृह प्रवेशम्’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं मध्य प्रदेश की उन लाखों बहनों को विशेष बधाई देता हूं जो आप अपने घर की मालकिन बनीं हैं और लाखों रुपए से बने घर ने आपको लखपति बना दिया है। उन्होंने कहा कि ये हमारी सरकार का सौभाग्य है कि पिछले 8 वर्षों में हम पीएम आवास योजना के तहत 3.5 करोड़ गरीब परिवारों का सबसे बड़ा सपना पूरा कर पाए हैं।

यह भी पढ़ें :- PM मोदी ने की रोजगार मेले की शुरुआत, 75,226 युवाओं को दिए नियुक्ती पत्र

PM मोदी ने कहा कि हमारी सरकार हर गरीब को अपनी पक्की छत देने के लिए दिन रात काम कर रही है। इसलिए आज इतनी बड़ी संख्या में घर बन रहे हैं। MP में भी पीएम आवास योजना के तहत करीब 30 लाख घर बनाए जा चुके हैं। करीब 10 लाख घरों पर काम चल रहा है। कई महीनों से केंद्र सरकार 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त राशन इसलिए दे रहे हैं ताकि वैश्विक महामारी के समय उसे भुखमरी का सामना न करना पड़े। इसके लिए केंद्र सरकार अब तक 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक खर्च कर चुकी है। (Griha Pravesh Karyakram)

उन्होंने कहा कि सतना को पहले चूना पत्थर और सीमेंट के लिए जाना जाता है। घर बनते हैं तो सतना की सीमेंट लगती है। मप्र में 22 हजार करोड़ रुपए घर बनाने में खर्च हुए हैं। यह रकम अलग-अलग कामों में लगी। ये घर सब को तरक्की देते हैं। पहले की सरकारें गरीबों को तरसाती थीं। आज हम जनकल्याण की हर योजना का लाभ दे रहे हैं। कोई भाई-भतीजावाद नहीं चल रहा। (Griha Pravesh Karyakram)

PM ने कहा कि पहले की सरकारों की गलत नीतियों की वजह से मजबूरी में आवासहीनता अगली पीढ़ियों को सौंपनी पड़ती थी, लेकिन हमारा सौभाग्य है कि हमारी सरकार को इस कुचक्र से लोगों को बाहर निकालने का मौका मिला। पहले की सरकारों में प्रक्रिया पूरी करने दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे, रिश्वत देनी पड़ती थी। जिसका घर उसकी पसंद, परंपरा का महत्व नहीं रह जाता था। घर अगर थोड़े बहुत बने भी तो गृह प्रवेश नहीं हो पाता था, लेकिन हमने इस स्थिति को बदला है। (Griha Pravesh Karyakram)

इससे पहले CM शिवराज सिंह चौहान ने मंच से ही 280 करोड़ 13 लाख 47 हजार के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। सभा को संबोधित करते हुए वे बोले- केवल सतना नहीं एमपी के हर जिले, हर ब्लॉक और पंचायत से जुड़े हर किसी को राम-राम। धनतेरस, दीवाली की शुभकामनाएं। सतना में 1 लाख से अधिक मकान बन कर तैयार हैं। रीवा, सागर, बालाघाट में 1-1 लाख मकान बनाए जा चुके हैं। कांग्रेस की सरकार ने मकान बनाए थे क्या। उन्होंने कहा कि अगर कोई बहन अगर उज्जवला रसोई गैस के कनेक्शन से वंचित रह गई है तो चिंता मत करो, गैस कनेक्शन दिया जाएगा। चूल्हे के धुएं से मुक्ति दिलाई जाएगी।  (Griha Pravesh Karyakram)

Related Articles

Back to top button