Vomiting In Travelling : सफर के दौरान आती है उल्टी, तो आजमाइए ये घरेलू उपाय

Vomiting In Travelling : ऐसे कई लोग होते हैं जिन्हें सफर के दौरान वोमिटिंग (VOMITING) या फिर जी मिचलाने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ ऐसी खाने की चीजें है जिन्हें सफर के दौरान अगर आप लेकर चलें तो उल्टी या जी मिचलाने जैसी परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

अदरक- अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो जी मचलाने की समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं। ये पेट की जलन को कम करते हैं और तुरंत राहत दिला सकते हैं। सफर के दौरान उल्टी आने की परेशानी होती है तो आप अपने साथ सफर के दौरान अदरक जरूर लेकर चलें।

केला- अगर आप डिहाइड्रेटेड महसूस कर रहे हैं या फिर जी मिचला रहा है तो केला खाएं। केले पोटेशियम को रिस्टोर करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा केला खाने से वोमिटिंग की परेशानी काफी हद तक छुटकारा मिलता है। तो अगर आप लॉन्ग ड्राइव के दौरान वोमिटिंग और जी मिचलाने की दिक्कत से परेशान हैं तो केला इससे राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है।

नींबू- बार-बार सफर के दौरान उल्टी आती है या फिर बेचैनी महसूस होती है तो आप अपने साथ नींबू को जरूर कैरी करें। नींबू आपको वोमिटिंग और जी मिचलाने जैसी समस्या से छुटकारा दिला सकता है। सफर के दौरान हमेशा अपने साथ गर्म पानी लेकर चलें। जैसे ही आप को उल्टी या फिर जी मिचलाना शुरू हो, आप नींबू का रस और नमक मिलाकर ये पानी पी लें। थोड़ी देर में आपको इस समस्या से राहत मिलेगी।

पुदीना- वोमिटिंग और जी मिचलाने जैसी समस्या से परेशान रहते हैं तो पुदीना आपकी इस समस्या का बेहतरीन इलाज हो सकता है। पुदीने से पेट में ठंडक बनी रहती है और मसल्स को भी आराम मिलता है। आप चाहें तो पुदीने की गोली खा सकते हैं या फिर पुदीने का शरबत बनाकर भी पिया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-Diabetes में इस एक पौधे की पत्तियां औषधि की तरह करती है काम

Related Articles

Back to top button