Trending

Diabetes में इस एक पौधे की पत्तियां औषधि की तरह करती है काम

Diabetes एक ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे सामान्य होती जा रही है। इस बीमारी की चपेट में ज़्यादातर 20 से 70 साल के बीच की उम्र के लोग आते हैं। शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल्स के चलते डायबिटीज की बीमारी होती है। डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित लोगों को अपना ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखने की सलाह दी जाती है और उससे भी ज्यादा खान-पान ख्याल रखना होता है। आयुर्वेद के अनुसार एक ऐसी जड़ी-बूटी, सामान्य भाषा में कहें तो एक ऐसे पौधे की पत्तियां हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होती. इस पौधे का नाम है गुड़मार।

गुड़मार का पौधा अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और भारत के कई इलाकों में पाया जाता है। इसे सदियों से आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह एक ऐसा पौधा है जो खांसी, एलर्जी, कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं पर भी अच्छा असर दिखाता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए ये इसलिए अच्छा है क्योंकि इस पौधे की पत्तियों को शुगर नष्ट करने वाली जड़ी-बूटी भी कहते हैं।

डायबिटीज के मरीजों को गुड़मार की पत्तियों का सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा कम होने लगती है। गुड़मार के पत्तों का पाउडर बना लें और एक गिलास पानी के साथ लंच और डिनर के एक घंटे बाद खा लें। इससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स भी ठीक से एब्जॉर्ब होंगे।

इसे भी पढ़ें-Health tips : रोजाना गर्म पानी पीना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए इसकी वजह

Related Articles

Back to top button