Lok Sabha Election 2024: छठे चरण में 8 राज्‍यों की 58 सीटों पर होगी वोटिंग, कई दिग्गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव-2024 के छठे चरण में शनिवार (25 मई) को 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 58 सीटों पर वोटिंग होगी. छठे चरण में शनिवार को उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा, जहां पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, तृणमूल कांग्रेस के ललितेश पति त्रिपाठी और भोजपुरी फिल्म अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ समेत 162 उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला होगा.

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में लगातार मुठभेड़ के बाद वार्ता के लिए तैयार नक्सली, नारायणपुर एनकाउंटर में अब तक 8 नक्सली ढेर

उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के साथ-साथ बलरामपुर की गैसड़ी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी मतदान 25 मई को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि 25 मई को होने वाले मतदान को सकुशल, निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए शुक्रवार को मतदेय स्थलों के लिए मतदान कर्मी दल रवाना होंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि छठे चरण में उत्तर प्रदेश के 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्‍ती, डुमरियागंज, बस्ती, सन्त कबीर नगर, लालगंज (आरक्षित), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर (आरक्षित), भदोही तथा विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र गैंसड़ी में मतदान होना है. इनमें दो सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. 14 लोकसभा सीट पर 146 पुरुष और 16 महिलाओं सहित कुल 162 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि गैसड़ी विधानसभा सीट पर सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

सुल्‍तानपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार मेनका गांधी का समाजवादी पार्टी (सपा) के रामभुआल निषाद और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उदयराज वर्मा से मुकाबला है. इलाहाबाद सीट पर पूर्व राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी के बेटे भाजपा उम्मीदवार नीरज त्रिपाठी का मुकाबला ‘इंडिया’ गठबंधन से कांग्रेस कोटे के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री उज्जवल रमण सिंह से है.

आजमगढ़ सीट पर निवर्तमान भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ का मुकाबला समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव से है. धर्मेंद्र यादव 2022 में इस सीट पर हुए उपचुनाव में निरहुआ से हार गए थे. कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पंडित कमलापति त्रिपाठी की चौथी पीढ़ी के ललितेश मिर्जापुर जिले में कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं.

प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीट में से 53 पर पिछले पांच चरणों में मतदान संपन्न हो चुका है और छठे चरण में 14 सीट पर शनिवार को मतदान के बाद सातवें चरण में 13 सीट पर एक जून को मतदान होगा और चार जून को मतगणना होगी.

प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंजाब और हरियाणा में एक-एक रैली की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘इंडिया’ गठबंधन पर तंज कसते हुए कहा कि गाय के दूध देने से पहले ही उसके घटक दलों में ‘घी’ को लेकर लड़ाई शुरू हो गई है।

मोदी ने दोहराया कि जब तक वह जीवित हैं, दलितों और आदिवासियों का आरक्षण कोई नहीं छीन सकता। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने एक दिन पहले पश्चिम बंगाल में 2010 से कई वर्गों को दिए गए ओबीसी दर्जे को अवैध करार दिया, जिसका संदर्भ देते हुए मोदी ने ‘इंडिया’ गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि गठबंधन का ‘तुष्टिकरण का जुनून’ हर सीमा को पार कर गया है।

मोदी ने बुध‍वार को यहां एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा था, ”आज ही, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने ‘इंडी’ गठबंधन को बड़ा तमाचा जड़ा है। अदालत ने 2010 से जारी किए गए सभी ओबीसी प्रमाणपत्र रद्द कर दिए हैं। क्यों? क्योंकि पश्चिम बंगाल सरकार ने महज वोट बैंक की खातिर मुसलमानों को अवांछित ओबीसी प्रमाण पत्र जारी किए। (Lok Sabha Election 2024)

Related Articles

Back to top button