शहद के साथ क्यों खाना चाहिए अंजीर? जानिए इसके कमाल के फायदे

Health Tips: अंजीर और शहद का सेवन सर्दियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये आपको कई बीमारियों से बचाएगा. अंजीर में फाइबर, कॉपर, आयरन और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं. वहीं शहद में मौजूद गुण आपको बीमारी और संक्रमण से बचाते हैं.

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : देखते ही देखते बीच रास्ते ट्रक समेत जल गई 70 सोल्ड बाइक

अंजीर में मौजूद कैल्शियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए बेहद उपयोगी हैं. शहद और अंजीर का एकसाथ सेवन करने से कई समस्याएं दूर होंगी. शहद का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और डाइजेशन को दुरुस्त रखता है. शहद और अंजीर को एकसाथ मिलाकर खाएं. इससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी.

वेट लॉस में उपयोगी:

वजन कम करने और मोटापे से छुटकारा पाने के लिए शहद और अंजीर का सेवन करें. रोजाना सुबह शहद के साथ अंजीर मिलाकर खाएं. अंजीर में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो पाचन को दुरुस्त रखता है. शहद में भी ऐसे गुण होते हैं जो डाइजेशन को ठीक रखते हैं. रोजाना एक से दो अंजीर को एक चम्मच शहद में मिलाकर खाएं. अंजीर और शहद का सेवन तनाव और डिप्रेशन की समस्या में भी आपको फायदा पहुंचाएगा.

हड्डियों के लिए :

अंजीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. नियमित रूप से अंजीर के सेवन से हड्डियां मजबूत होंंगी. इसके अलावा शहद में मौजूद गुण हड्डियों में दर्द और जोड़ों में सूजन को दूर करते हैं.

गले की खराश होगी दूर :

गले की खराश दूर करने में भी शहद और अंजीर का सेवन फायदेमंद है. शहद में सूखा अंजीर मिलाकर इसे पानी में डाल दें और इसके बाद इस पानी और अंजीर का सेवन करें. दिन में तीन से चार बार इसके सेवन से गले में खराश की समस्या में फायदा मिलेगा.

स्किन के लिए :

स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए अंजीर और शहद का सेवन बेहद फायदेमंद है. रोजाना सूखे अंजीर को शहद में भिगोकर खाएं. इससे फायदा मिलेगा.

Related Articles

Back to top button