बारनवापारा अभ्यारण्य में विश्व हाथी दिवस पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन, पढ़ें पूरी खबर

World Elephant Day: छत्तीसगढ़ के आकर्षक अभ्यारण्य में विख्यात बारनवापरा अभ्यारण्य में 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस के अवसर पर जन-जागरूकता संबंधी विविध कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इस अवसर पर 12 अगस्त को शाम 4 बजे से 5 बजे तक ऑनलाइन क्वीज प्रतियोगिता आयोजित की गई है। इसके लिए अपना निशुल्क पंजीयन वेबसाइट https://forms.gle/zbPWVVVQDFmMP4ZW6 में 11 अगस्त को शाम 5 बजे तक कर सकते हैं। प्रतियोगिता में 20 प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- इस बार भी हर-घर फहरेगा तिरंगा, सभी डाकघरों में राष्ट्रीय ध्वज की हो रही बिक्री

प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्रीनिवास राव के निर्देशानुसार प्रधान मुख्य वन संरक्षक(वन्यप्राणी) सुधीर अग्रवाल के मार्गदर्शन में विश्व हाथी दिवस पर अभ्यारण्य में कार्यशाला का भी आयोजन किया जा रहा है। इस संबंध में वनमंडलाधिकारी बलौदाबाजार मयंक अग्रवाल ने बताया कि कार्यशाला में भारतीय डाक विभाग के द्वारा बारनवापारा अभ्यारण्य के जंगली हाथियों के पोस्टल लिफाफा, पोस्ट कार्ड और डाक टिकट का विमोचन किया जाएगा, जिससे डाक सुविधा के माध्यम से जंगली हाथियों के संरक्षण और संवर्धन का संदेश जन-जागरूकता के उद्देश्य के साथ व्यापक स्तर पर पहुंच सके। (World Elephant Day)

पोस्टल विमोचन के बाद कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को बारनवापारा अभ्यारण्य में हाथियों के रहवास वाले क्षेत्रों में भ्रमण कराया जाएगा। इससे जन सामान्य तक बारनवापारा में हाथियों की उपस्थिति और इस पारिस्थिकीय तंत्र के महत्व का पता चल सके। ’’विश्व हाथी दिवस’’ पर आयोजित कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जंगली हाथियों के संरक्षण और संवर्धन में जनमानस का योगदान समेत हाथी-मानव द्वंद्व को कम करना और इस पारिस्थितिक तंत्र को संतुलित रखने का प्रयास करना है। (World Elephant Day)

अधीक्षक बारनवापारा अभ्यारण्य आनंद कुदरया ने बताया कि यहां वर्तमान में स्वच्छंद विचरण करने वाले वन्य प्राणियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। वन विभाग द्वारा पर्यटकों के ठहरने के लिए उत्तम व्यवस्था की गई है, जिसमें सभी तबकों के हिसाब से 34 कमरे बनाए गए हैं। आमोद-प्रमोद के लिए पर्यटन ग्राम में बारनवापारा अभ्यारण्य में झूला, ओपन थिएटर और इंटरप्रिटेशन सेंटर मौजूद है। बारनवापारा अभ्यारण्य क्षेत्र के अंतर्गत 18 ग्राम शामिल हैं। (World Elephant Day)

Related Articles

Back to top button