अब सैनिक स्कूल में बेटियां भी ले सकेंगी शिक्षा, एडमिशन के लिए ऐसे करें आवेदन

Whatsaap Strip

न्यूज़ डेस्क।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बड़ा ऐलान किया है। पीएम मोदी ने अपने भाषण में ऐलान किया है कि अब देश के सैनिक स्कूलों में देश की बेटियों को भी प्रवेश मिल सकेगा। अब हर वो लड़की देश के सैनिक स्कूल में एडमिशन ले सकेगी जो सेना की ट्रेनिंग लेकर देश की सेवा करना चाहती है।

जम्मू-कश्मीर में पकड़े गए जैश के 4 आतंकी, अयोध्या सहित इन जगहों पर थी हमले की तैयारी

इससे पहले सैनिक स्कूलों में सिर्फ लड़को को प्रवेश दिया जाता था। पर अब प्रधानमंत्री के ऐलान के बाद अब लड़कियों को भी इस स्कूलों में प्रवेश मिल सकेगा। ऐसी छात्राएं जो सैनिक स्कूल में जाकर देश की सेवा करना चाहती है, उन्हें ऑल इंडिया सैनिक स्कूल के एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होगा। एग्जाम पास करने के बाद ही स्कूल में एडमिशन दिया जायेगा। अभी तक इस परीक्षा के माध्यम से छात्रों को सैनिक स्कूलों में कक्षा 06 और कक्षा 09 में एडमिशन दिया जाता था। लेकिन अब इस परीक्षा में पास होने पर लड़कियों को भी सैनिक स्कूलों में दाखिला मिल सकेगा।

लाल किले की प्राचीर पर पीएम मोदी ने आठवीं बार फहराया तिरंगा, देश को किया सम्बोधित

इन कक्षाओं में दाखिले के लिए छात्र की उम्र कम से कम 10 से 12 साल होनी चाहिए जबकि कक्षा 09 में एडमिशन के लिए छात्र की उम्र 13 से 15 साल तय की गई है, तो अब जो भी छात्र अथवा छात्राएं दाखिला लेना चाहते हैं। वो आधिकारिक वेबसाइट sainikschooladmission.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद यदि परीक्षा में पास होते हैं, तो इन स्कूलों प्रवेश मिल सकेगा. यह प्रवेश परीक्षा ओएमआर पर आधारित होगी।

Related Articles