69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का ऐलान, जानिए किस मूवी ने जीते अवॉर्ड्स…

69th National Film Awards: साल 2021 के लिए 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया है। पुष्पा के लिए एक्टर अल्लू अर्जुन को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड दिया गया है। यह सम्मान पाने वाले अल्लू पहले तेलुगु एक्टर हैं। गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए आलिया भट्ट और मिमी के लिए कृति सेनन को संयुक्त रूप से बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला है। इस अवॉर्ड सेरेमनी में कई फिल्मों को एक से ज्यादा अवॉर्ड मिले। फिल्म RRR को कुल सात अवॉर्ड मिले। गंगूबाई काठियावाड़ी और सरदार उधम को पांच-पांच अवॉर्ड मिले। वहीं द कश्मीर फाइल्स ने दो अवॉर्ड अपने नाम किए।

यह भी पढ़ें:- हिमाचल प्रदेश में कुदरत का कहर जारी, 24 घंटे में 12 लोगों की हुई मौत

रॉकेट्री-द नंबी इफेक्ट को बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला है। नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स के जूरी अध्यक्ष और निर्देशक केतन मेहता ने घोषणा की कि सरदार उधम ने सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार जीता, छैलो शो ने सर्वश्रेष्ठ गुजराती फिल्म का पुरस्कार जीता और 777 चार्ली ने सर्वश्रेष्ठ कन्नड़ फिल्म का पुरस्कार जीता। सर्वश्रेष्ठ एक्शन निर्देशन का पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी का पुरस्कार RRR को जाता है। पल्लवी जोशी ने ‘कश्मीर फाइल्स’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता और पंकज त्रिपाठी ने ‘मिमी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता। (69th National Film Awards)

निर्देशक केतन मेहता ने बताया कि ‘RRR’ ने संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार जीता। श्रेया घोषाल ने फिल्म ‘इराविन निज़ल’ के गाने ‘मायावा चयावा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला प्लेबैक सिंगर का पुरस्कार जीता। फिल्म ‘आरआरआर’ के गाने ‘कोमुराम भीमुडो’ के लिए काला भैरव ने सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्लेबैक सिंगर का पुरस्कार जीता। द कश्मीर फाइल्स ने राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए नरगिस दत्त पुरस्कार जीता।  (69th National Film Awards)

फिल्म ‘शेरशाह’ ने स्पेशल जूरी पुरस्कार जीता। नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स के जूरी अध्यक्ष और निर्देशक केतन मेहता ने कहा कि फिल्मों के चयन का आधार विषय-वस्तु, शिल्प और रचनात्मकता थी। 69वें National Film Awards में राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए द कश्मीर फाइल्स को नरगिस दत्त पुरस्कार दिए जाने पर फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने कहा कि यह फिल्म कश्मीर में आतंकवाद के पीड़ितों की आवाज है। मैं यह पुरस्कार आतंकवाद के पीड़ितों, विशेषकर कश्मीरी हिंदुओं को समर्पित करता हूं। (69th National Film Awards)

गौरतलब है कि दिल्ली में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के जूरी सदस्यों ने फीचर, गैर-फीचर और सर्वश्रेष्ठ स्क्रिप्ट श्रेणी के लिए पुरस्कार विजेताओं की सूची केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को सौंपी। इसे लेकर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के अध्यक्ष और जूरी सदस्यों ने मुझसे मुलाकात की। उन्होंने मुझे रिपोर्ट दे दी है। उनके पास फीचर फिल्मों, गैर-फीचर फिल्मों और सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ लेखन की एक लंबी सूची है। (69th National Film Awards)

उन्होंने कहा कि सभी विजेताओं को मेरी बधाई और शुभकामनाएं। बता दें कि नेशनल फिल्म अवॉर्ड देश का सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कार है। इसकी शुरुआत साल 1954 में हुई थी। बेस्ट फिल्म की कैटेगरी में सबसे पहला नेशनल अवॉर्ड मराठी फिल्म ‘श्यामची आई’ को मिला था। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा यह समारोह आयोजित किया जाता है। इसके बाद राष्ट्रपति इन पुरस्कारों का वितरण करते हैं। (69th National Film Awards)

Back to top button