गोधन न्याय योजना में लापरवाही बरतने पर सचिव निलंबित, कलेक्टर रजत बंसल की कार्रवाई

Bhatbhera Sachiv Nilambit: बलौदाबाजार कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर जिला पंचायत CEO गोपाल वर्मा गावों में भू-जल स्तर और कृषि सुविधा में विस्तार के लिए लगातार गांवों का निरीक्षण कर रहे हैं। जिसके अंतर्गत ग्राम संकरी,करेली,बुडगहन,भटभेरा, कुथरौद,हिरमी,पड़कीडीह, चंडी पहुंचकर कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान भटभेरा में ग्रामीणों की शिकायत पर सचिव को गौधन न्याय योजना और मनरेगा के कार्यों में लापरवाही बरतने के चलते सचिव श्रवण कुमार वर्मा को निलंबित कर दिया गया है। निलबंन के अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी तथा इनका मुख्यालय जनपद पंचायत सिमगा होगा।

यह भी पढ़ें:- किसानों को 15 अक्टूबर को मिलेगी ‘न्याय’ योजना की तीसरी किस्त, CM ने किया ऐलान

वर्मा निरीक्षण के दौरान बाइक से कार्य स्थलों पर भी पहुंच रहे हैं। इस दौरान किसानों से चर्चा कर सिंचाई के लिए हर खेत के लिए जल अभियान और सिचांई की सुविधा विकसित करने की योजना के संबंध में विस्तृत चर्चा कर रहे हैं। योजना के तहत जिला पंचायत और जनपद पंचायत के अधिकारी कर्मचारी सभी दौरे में उपस्थित हो रहे हैं। जिले के अधिकांश गांवों में जलस्तर की गिरावट और यहॉं असिंचित क्षेत्र का रकबा अधिक होने के कारण यह अनूठी पहल मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के नेतृत्व में उनकी टीम द्वारा प्रारंभ की गयी है। पहले चरण में जिन जिन गांवों में पानी की अत्याधिक समस्या होती है। (Bhatbhera Sachiv Nilambit)

सबसे पहले उन ग्रामों का चयन किया गया है। वहां उपलब्ध संसाधनों का उपयोग कर जल स्तर और सिंचाई की सुविधा को बढ़ाई जाएगी। बहुत से ऐसे गांव है जहां बड़े-बड़े खदानों में पानी भरा है पर उसका उपयोग नहीं हो पा रहा है इस पानी को सिंचाई के लिए उपयोग किया जायेगा। बारिश के पानी का बचत करने नदी नालों में क्या क्या स्ट्रक्चर बनाए जाएंगे। उक्त निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त सीईओ हरिशंकर चौहान,सहायक परियोजना अधिकारी के.के साहू, सहायक परियोजना अधिकारी एसबीएम मुरलीकांत यदु उपस्थित थे। (Bhatbhera Sachiv Nilambit)

खनिज के अवैध परिवहन पर कार्रवाई के निर्देश

कांकेर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला की अध्यक्षता में खनिज विभाग से संबंधित टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई, जिसमें खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण पर कार्रवाई करने के लिए सभी एसडीएम को निर्देशित किया गया, साथ ही खनिज अधिकारी को सत्त निगरानी बरतने के निर्देश दिए गए। खनिज परिवहन में ओवरलोडिंग पर कार्रवाई करने के लिए जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया गया है। वन क्षेत्रों में अवैध उत्खनन और परिवहन के प्रकरणों की मासिक जानकारी खनिज शाखा को उपलब्ध कराने और निर्माण कार्यों में रॉयल्टी क्लीयरेंस कराए जाने के लिए वन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए गए। (Bhatbhera Sachiv Nilambit)

जिले में खनिज के अवैध परिवहन और उत्खनन पर कम कार्रवाई होने पर प्रसन्नता व्यक्त भी किया गया। बैठक में अपर कलेक्टर एस. अहिरवार, एसडीएम कांकेर धनंजय नेताम, एसडीएम चारामा सी.एल ओंटी, एसडीएम अंतागढ़ के.एस. पैकरा, एसडीएम भानुप्रतापपुर मनीष साहू, जिला खनिज अधिकारी भूपेन्द्र चन्द्राकर, परिवहन अधिकारी अतुल असैय्या, डीएसपी अनुराग झा और सहायक वन संरक्षक गणराज सिंह नेताम उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button