Achievement: 100 सबसे ताकतवर भारतीयों की लिस्ट में शामिल सीएम साय, जानें टॉप-10 में किसे मिली जगह

List of 100 Most powerful Indians: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय देश के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किए गए हैं। छत्तीसगढ़ के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री साय बतौर सीएम बहुत कम समय में ही लोकप्रियता की सीढ़ी चढ़ने लगे हैं।

उल्लेखनीय है कि मीडिया समूह ‘इंडियन एक्सप्रेस’ द्वारा जारी देश के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय 77वें नंबर पर काबिज हैं। माना जा रहा है कि, मुख्यमंत्री ने अपने दो महीने के कार्यकाल में ही ‘मोदी की गारंटी’ लागू करने सहित कई उपलब्धियों से जनता के दिल में जगह बना ली है। (List of 100 Most powerful Indians)

यह भी पढ़ें:- आज भी प्रासंगिक हैं राजिम का लोमश ऋषि आश्रम, रेत से शिवलिंग बनाकर माता सीता ने की थी पूजा-अर्चना

जैसे-जैसे भारत एक और महत्वपूर्ण चुनावी मोड़ पर खड़ा है, सत्ता की रूपरेखा आश्चर्यजनक परिचितता के साथ-साथ सूक्ष्म बदलावों के साथ प्रकट होती है। शीर्ष पर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सर्वोच्च स्थान पर है, जो संभावित तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार दिख रही है। उनकी स्थिति न केवल राजनीतिक कौशल बल्कि निरंतरता और एकीकरण की कहानी को रेखांकित करती है। शीर्ष 10 में भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और बिजनेस मैग्नेट गौतम अडानी भी शामिल हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और तमिलनाडु के समकक्ष एमके स्टालिन जैसे क्षेत्रीय नेता उल्लेखनीय हैं, जो भाजपा के रथ के खिलाफ एक मजबूत दक्षिणी मोर्चा तैयार कर रहे हैं। (List of 100 Most powerful Indians)

ये रही टॉप 10 शक्तिशाली भारतीयों की लिस्ट-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी हर गुजरते साल के साल के साथ और अधिक मजबूत और शक्तिशाली होते जा रहे हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर 95.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं. इतने फॉलोअर्स दुनिया में किसी भी नेता के नहीं हैं.

अमित शाह

पीएम नरेंद्र मोदी के बाद, एक और शक्तिशाली भारतीय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं. उन्हें बीजेपी के मुख्य रणनीतिकार के रूप में जाना जाता है. उनके नेतृत्व में पार्टी ने दिसंबर 2023 में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल की.

मोहन भागवत

इस सूची में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को भी जगह मिली है. 22 जनवरी के राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के दौरान वो पीएम मोदी के साथ उपस्थित रहे और इस दौरान उन्होंने एनडीए-बीजेपी गठबंधन में अपनी स्थिति का एक शक्तिशाली संकेत भेजा.

डीवाई चंद्रचूड़

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र के फैसले के पक्ष में फैसला सुनाते हुए, जम्मू और कश्मीर के भारतीय संघ में एकीकरण पर कानूनी संदेह का निपटारा किया. चुनावी वर्ष में हर फैसले पर इस बात पर कड़ी नजर रहेगी कि वह न्यायिक समीक्षा के मामलों को कैसे संभालते हैं या कॉलेजियम को नया स्वरूप देते हैं. डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल नवंबर में खत्म होगा.

एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने मजबूत कूटनीतिक कौशल से नागरिकों को प्रभावित किया है. रूस के तेल प्रतिबंध और खालिस्तान मुद्दे के दौरान उनके तीखे जवाबों ने भारत को वैश्विक कूटनीति के खेल में मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया है.

योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बीजेपी के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक हैं. उनकी अहमियत तब और बढ़ जाती है जब वो देश की सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य से आते हैं.
केंद्र यूपी के विकास के लिए अरबों डॉलर आवंटित कर रहा है जबकि आदित्यनाथ राज्य में मंदिर निर्माण पर ध्यान केंद्रित करके अपने हिंदू मतदाताओं को लुभा रहे हैं.

राजनाथ सिंह

केंद्रीय रक्षा मंत्री कैबिनेट में पीएम मोदी के सबसे सीनियर पार्टनर हैं. उनको अपनी ‘संकटमोचक’ छवि के लिए सभी दलों के राजनेताओं के बीच सराहना मिलती रहती है.

निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारत की सबसे लंबे समय तक वित्त मंत्री रहने वाली महिला हैं. उनके नेतृत्व में, भारत की अर्थव्यवस्था ने लगातार तीन सालों तक 7% की वृद्धि दर्ज की.

जे.पी.नड्डा

बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा देश के सबसे बड़े संगठन की कमान संभाल रहे हैं. इतने बड़े संगठन की कमान संभालते हुए उन्होंने खुद को बनाए रखा है और केंद्रीय नेतृत्व का विश्वास भी हासिल किया है.

गौतम अडानी

101 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ गौतम अडानी शीर्ष 10 शक्तिशाली भारतीयों में एकमात्र बिजनेस टाइकून हैं. उनके नेतृत्व वाले ग्रुप ने अधिग्रहणों और ग्रीनफील्ड परियोजनाओं की एक सीरीज के जरिए से तेजी से प्रगति की है. IE 100 शक्तिशाली भारतीयों की सूची में अडानी के निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरबपति मुकेश अंबानी 11वें स्थान पर रहे. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अंबानी की कुल संपत्ति 109 बिलियन डॉलर है.

Related Articles

Back to top button