हिंदू समाज के सशक्तीकरण के लिए इंदौर में VHP की तीन दिवसीय बैठक शुरू

Vishwa Hindu Parishad Meeting: विश्व हिंदू परिषद की केंद्रीय प्रबंध समिति और प्रन्यासी मंडल की तीन दिवसीय बैठक इंदौर के अग्रसेन महासभा भवन में प्रारंभ हुई। पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने बताया कि बैठक में मंदिरों के सरकारी नियंत्रण से मुक्ति, धर्मांतरण, लव जिहाद, मुस्लिम घुसपैठ, जनसंख्या असंतुलन, बढ़ती इस्लामिक जिहादी हिंसा और गौ हत्या रोकने के विषयों पर योजना बनाएंगे।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के इस जिले में खदान में गिरी कार, सरपंच समेत 4 लोगों की मौत

हिंदू विरोधी विघटनकारी शक्तियों से निपटने के लिए सामाजिक समरसता और एकात्मता को बढ़ाने वाले कार्यों की गति बढ़ाने की योजना बनाएंगे। देशभर में हिंदुओं की वर्तमान स्थिति, उनके समक्ष खड़ी चुनौतियों तथा उनसे निपटने के उपायों पर भी विस्तार से चर्चा की जाएगी। बैठक में मजहबी कट्टरता, चुनौती एवं समाधान विषय पर प्रस्ताव पारित करने पर भी विचार किया जा रहा है। इनके अलावा हिंदू समाज से जुड़े अन्य सम-सामयिक विषयों पर भी चर्चा होगी। (Vishwa Hindu Parishad Meeting)

उन्होंने कहा कि विश्व हिंदू परिषद का हित चिंतक अभियान गत नवंबर माह में संपन्न हुआ है। इस अभियान में 72 लाख से अधिक हित चिंतक बने हैं, जिसमें 15 लाख से अधिक माता-बहनें और 35 लाख से अधिक युवा शमिल हैं। अभियान के निमित्त हम लोग 1 लाख 23 हजार गांवों तक पहुंचे हैं। इस अभियान के अनुवर्तन का विचार इस बैठक में किया जाएगा। 2024 में विश्व हिंदू परिषद के 60 साल (सष्टिपूर्ति वर्ष) पूर्ण होने तक हम एक लाख से अधिक गांवों में समितियों का निर्माण करेंगे। (Vishwa Hindu Parishad Meeting)

बैठक में देश विदेश से 350 से अधिक प्रांत स्तर और उन से ऊपर के पदाधिकारी भाग ले रहे हैं। इसके अंतर्गत विभिन्न राज्यों से आए कार्यकर्ता अपने-अपने राज्यों की वर्तमान स्थिति व हिंदू समाज के समक्ष चल रही विभिन्न परिस्थितियों से अवगत कराते हुए गत छह माह में किए गए उल्लेखनीय कार्यों की चर्चा के साथ आगामी 6 माह की अपनी कार्य योजना का खाका भी सबके समक्ष रखेंगे। बजरंग दल, दुर्गा वाहिनी, मातृशक्ति, सेवा, सामाजिक समरसता, धर्म प्रसार, गौ रक्षा इत्यादि आयाम भी अपने अपने कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत करेंगे। (Vishwa Hindu Parishad Meeting)

हिन्दू समाज के शौर्य जागरण के लिए दिसंबर माह में देश के हजारों स्थानों पर बजरंग दल के शौर यात्रा के कार्यक्रम सम्पन्न हुए हैं। धर्मांतरण के षड्यंत्र को उजागर करने के लिए भी हजारों स्थानों पर बड़े कार्यक्रम हुए हैं। पिछले 6 माह में विश्व हिंदू परिषद के सेवा कार्य के 2000 से अधिक छोटे-बड़े प्रकल्प बढ़े हैं। हिंदू समाज के वंचित समेत अभावग्रस्त वर्गों के लिए शिक्षा, सेवा, स्वास्थ्य, रोजगार और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्रों में नए सेवा कार्यों की योजना बनाएंगे। इसकी जानकारी विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने दी है। (Vishwa Hindu Parishad Meeting)

Related Articles

Back to top button