Agni Prime Missile: भारत में न्यू जेनरेशन बैलिस्टिक परमाणु मिसाइल का सफल परिक्षण, जानें इसकी खासियत

Agni Prime Missile : भारत ने शुक्रवार को ओडिशा के तट से अग्नि प्राइम मिसाइल (Agni Prime Missile) का सफल परीक्षण किया है। अग्नि प्राइम मिसाइल (Agni Prime Missile) अग्नि श्रेणी की मिसाइलों का एक नई पीढ़ी का उन्नत संस्करण है। इसकी मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किमी के बीच है।

यह भी पढ़ें : Road Accident : मध्यप्रदेश के रीवा में ट्रक और बस की टक्कर, 14 लोगों की मौत, 40 घायल

Agni Prime Missile ने हासिल की अधिकतम रेंज

टेस्ट के बाद रक्षा अधिकारियों ने कहा कि परीक्षण के दौरा मिसाइल ने अधिकतम रेंज हासिल की है। इसके साथ ही सभी टेस्ट में सफल रही है। परीक्षण बंगाल की खाड़ी में लक्ष्य पर पूरी सटीकता के साथ निशाना साधते हुए सभी परिचालन और तकनीकी मानकों को पूरा किया। बता दें कि इससे पहले 14 अक्टूबर को भारत की रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत ने शुक्रवार को बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण किया।

Agni Prime Missile की 2 हजार किमी तक रेंज

अग्नि प्राइम मिसाइल के बारे में बात करते हुए रक्षा अधिकारी ने कहा कि इसमें 1000 से 2000 किमी तक लक्ष्य को भेदने क्षमता है। यह मिसाइल एमआईआरवी तकनीक से लैस है। डबल स्टेज और सॉलि़ड फ्यूल पर आधारित अग्नि प्राइम मिसाइल को एडवांस रिंग लेजर गैरोंस्कोप पर आधारित नेविगेशन सिस्टम द्वारा निर्देशित किया जाता है। इसका गाइडेड सिस्टम इलेक्ट्रो मैकेनिकल एक्यूटर से पूरी तरह से लैस है।

Agni Prime Missile: लगातार तीसरी सफल उड़ान का परीक्षण

रक्षा अधिकारी ने बताया कि फ्लाइट के ट्रायल उड़ान के दौरान मिसाइल ने अधिकतम सीमा की यात्रा की और सभी परीक्षण उद्देश्यों को अच्छे से पूरा किया। अग्नि प्राइम बैलिस्टिक मिसाइल के लगातार तीसरे सफल उड़ान परीक्षण के बाद मिसाइल सिस्टम की सटीकता और विश्वसनीयता स्थापित की गई है।

यह भी पढ़ें : Dhanteras 2022 : धनतेरस आज और कल, जानें खरीदारी और पूजा का शुभ मुहूर्त

18 दिसंबर को हुआ था ‘अग्नि पी’ का परीक्षण

इससे पहले रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बीते साल 18 दिसंबर को ओडिशा के तट पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से नई पीढ़ी की परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि पी’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था। अलग-अलग टेलीमेट्री, रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल स्टेशन ने मिसाइल ट्रेजेक्टरी और मानकों को ट्रैक किया था।

Related Articles

Back to top button