AIIMS के डॉक्टरों ने किया चमत्कार! फ्लाइट में की दो साल की बच्ची की हार्ट सर्जरी, पढ़ें पूरी खबर

Doctors of AIIMS : बेंगलुरु से दिल्ली जा रही एक फ्लाइट में डॉक्टरों ने ऐसा चमत्कार किया जिससे एक बच्ची की जान बच गई। डॉक्टरों ने फ्लाइट में ही 2 साल की एक बच्ची का ऑपरेशन कर उसे नया जीवन दे दिया।

यह भी पढ़े : Rahul Gandhi in Raipur: राहुल गांधी 2 सिंतबर को आ रहे हैं रायपुर, युवाओं से करेंगे संवाद

दरअसल रविवार की शाम को बेंगलुरु से दिल्ली आ रही विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट यूके 814 में दिल्ली एम्स अस्पताल के भी पांच डॉक्टर (Doctors of AIIMS) यात्रा कर रहे थे। इसी दौरान फ्लाइट में सियानोटिक बीमारी से पीड़ित 2 साल की बच्ची की तबियत अचानक काफी बिगड़ गई। फ्लाइट क्रू ने इमरजेंसी कॉल की घोषणा की और बच्ची की खराब तबियत के बारे में अन्य यात्रियों को जानकारी दी।

बच्ची की तबियत खराब होने की सूचना सुनकर एम्स के ये पांचों डॉक्टर (Doctors of AIIMS) तुरंत बच्ची के पास पहुंचे। इस दौरान बच्ची का पल्स गिरने लगा और हाथ-पैर भी ठंडे पड़ने लगे। डॉक्टरों ने उसकी हालत देखकर उसे तुरंत सीपीआर देना शुरू किया। डॉक्टरों को पता चला कि बच्ची को कार्डिएक अरेस्ट हुआ है जिसके बाद 45 मिनट तक सभी डॉक्टर बच्ची का इलाज करते रहे और हार्ट सर्जरी कर बच्ची की जान बचा ली।

बच्ची की हालत को देखते हुए इसके बाद फ्लाइट को नागपुर में लैंड कराया गया जहां से उसे चाइल्ड स्पशेलिस्ट डॉक्टरों के हाथों में सौंप दिया गया। एयरपोर्ट पर पहले से तैयार एंबुलेंस में बच्ची को अस्पताल ले जाया गया जहां अब उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है।

एम्स के जिन पांच डॉक्टरों ने फ्लाइट में बच्ची की जान बचाई उसमें डॉक्टर नवदीप कौर (एनेस्थीसिया विभाग), डॉ. दमनदीप सिंह (कार्डियक रेडियोलॉजी), डॉ. ऋषभ जैन ( रेडियोलॉजी), डॉ. ओइशिका (एसआर ओबीजी) और डॉ. अविचला टैक्सक (सीनियर कार्डियक रेडियोलॉजी) शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button