नगरीय निकाय में बनेंगे शहरी औद्योगिक पार्क, CM बघेल ने किया सिलान्यास, मितान योजना में अब 25 सेवाएं

Mitan Yojana : छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में अब शहरी औद्योगिक पार्क की स्थापना होगी। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज पार्क की स्थापना का सिलान्यास किया। राज्य सरकार अब ग्रामीण औद्योगिक पार्क की तर्ज पर नगरीय निकायों में भी शहरी औद्योगिक पार्क बनायेगी। इसके लिए सभी नगरीय निकायों को दो दो करोड़ रूपए का बजट दिया गया है।

यह भी पढ़े :- वनांचल में स्वास्थ्य सुविधाओं की बदलती तस्वीर , जहां डॉक्टरों और स्वास्थ्य सुविधाओं का था अभाव, आज स्पेशलिस्ट कर रहे हैं इलाज

इसके साथ ही नगरीय निकायों में शुरू की गई मुख्यमंत्री मितान योजना  (Mitan Yojana) को राज्य के सभी नगर पालिका परिषद तक विस्तारित कर दिया गया है। मितान योजना को नगर पालिका परिषद तक विस्तारित करने के साथ ही इसकी सेवाओं की संख्या भी बढ़ा दी गई है। अब राशन कार्ड, श्रम कार्ड, आधार कार्ड और जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र सहित कुल 25 सेवा मितान के द्वारा प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने आज नगरीय निकाय क्षेत्रों के लिए 30 मोबाईल मेडिकल युनिट को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये मोबाईल मेडिकल युनिट मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत शहरी क्षेत्र के लोगों को इलाज करेगी।

 रेलवे ओवरब्रिज का लोकार्पण 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहाँ अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जांजगीर में नवनिर्मित खोखसा रेलवे ओवरब्रिज का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज जांजगीर-चांपा में हावड़ा-मुंबई रेल-मार्ग पर खोख्सा रेलवे ओवर ब्रिज का लोकार्पण किया जा रहा है। इसके लिए मैं आप सभी को बधाई देता हूं। इस निर्माण के पूरा हो जाने से हर रोज 10 हजार से ज्यादा लोगों को लाभ होगा। आवागमन में आसानी होगी और समय की भी बहुत बचत होगी। (Mitan Yojana)

इस निर्माण के पूरा हो जाने से हमेशा बने रहने वाले जाम की स्थिति से भी मुक्ति मिल जाएगी। रेलवे फाटक बार-बार बंद हो जाने से यातायात बाधित होता था, और जाम के कारण लोगों को परेशान होना पड़

Related Articles

Back to top button