Air India पर लगा 14 लाख डॉलर का जुर्माना, पैसेंजर्स को इतने करोड़ डॉलर का देना होगा रिफंड, जानें पूरा मामला

Air India : टाटा समूह के स्वामित्व वाली देश की पूर्व सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया (Air India) को झटका लगा है। अमेरिकी सरकार ने एयर इंडिया (Air India) पर 14 लाख डॉलर का जुर्माना लगा दिया है। इसके अलावा एयर इंडिया को यात्रियों के 12.15 करोड़ डॉलर लौटाने यानी रिफंड करने के लिए भी कहा गया है। जानें इस पर ये जुर्माने और रिफंड का आदेश आखिरकार आया क्यों है।

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया में होगी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की वापसी, BCCI दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी

क्यों लगा Air India पर जुर्माना

कोविड-19 महामारी के दौरान एयर इंडिया की फ्लाइट्स के कैंसिल होने या उनके शेड्यूल में बदलाव से प्रभावित यात्रियों को टिकट के पैसे लौटाने में हुई देरी के कारण एयर इंडिया पर ये जुर्माना लगा है और रिफंड के आदेश आए हैं। हालांकि रिफंड में देरी के ये मामले टाटा समूह के हाथों एयर इंडिया का अधिग्रहण होने से पहले के हैं। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसपोर्टेशन का कहना है कि एयर इंडिया की रिफंड पॉलिसी के तहत पैसेंजर्स को अपनी रिफंड पाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी वजह से एयर इंडिया को आदेश दिया गया है कि वो यात्रियों को रिफंड करे और जुर्माना भी देना होगा।

6 एयरलाइंस को दिया रिफंड का आदेश

अमेरिकी परिवहन विभाग ने सोमवार को कहा कि एयर इंडिया उन छह एयरलाइंस में शामिल है। जिन्हें यात्रियों को रिफंड के रूप में कुल 60 करोड़ डॉलर लौटाने का निर्देश दिया गया है। एयर इंडिया के अलावा फ्रंटियर, टीएपी पुर्तगाल, एयरो मेक्सिको, ईआई एआई और एविएंका एयरलाइंस पर भी अमेरिकी सरकार ने जुर्माना लगाया है।

Air India : क्या कहा अधिकारियों ने

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि कहा कि एयर इंडिया का यात्रियों के ‘अनुरोध पर रिफंड’ करने का प्रावधान अमेरिकी परिवहन विभाग की नीतियों के विपरीत है। अमेरिकी सरकार ने यह नियम बना रखा है कि फ्लाइट कैंसिल होने या उसमें बदलाव होने पर एयरलाइन को पैसेंजर्स के टिकट के पैसे कानूनी तौर पर रिफंड करने होंगे। एक विभागीय जांच में यह पाया गया कि एयर इंडिया ने रिफंड के आधी से ज्यादा एप्लीकेशन्स पर कार्रवाई करने में निर्धारित 100 दिनों से अधिक समय लगाया।

यह भी पढ़ें : गुजरात चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, खरगे और सोनिया समेत इन 40 नेताओं के नाम शामिल

Air India को रिफंड देने का आदेश

एक आधिकारिक जांच के मुताबिक एयर इंडिया ने परिवहन विभाग के साथ दायर की गई 1900 रिफंड शिकायतों में से आधे से ज्यादा को निपटाने में 100 दिनों से ज्यादा का समय लिया। ये रिफंड उन फ्लाइट्स के लिए देना पड़ेगा जिन्हें एयर इंडिया ने या तो कैंसिल किया था या उनके टाइमिंग और शेड्यूल में बड़ा बदलाव किया था।

Related Articles

Back to top button