Trending

SBI Loan : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बढ़ाई MCLR, ग्राहकों को लगा झटका, महंगे हुए लोन

SBI Loan : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने विभिन्न अवधि के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। अब उनके लोन (SBI Loan) की ईएमआई और बढ़ने वाली है। दरअसल SBI ने लोन (SBI Loan) को लेकर कोष की सीमान्त लागत आधारित ब्याज दर- मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लैंडिंग रेट्स (एमसीएलआर) में 0.15 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है। इससे ज्यादातर कंज्यूमर लोन महंगे हो जाएंगे क्योंकि होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन जैसे कर्ज एमसीएलआर से लिंक्ड होते हैं।

यह भी पढ़ें : Air India पर लगा 14 लाख डॉलर का जुर्माना, पैसेंजर्स को इतने करोड़ डॉलर का देना होगा रिफंड, जानें पूरा मामला

SBI Loan : कितना बढ़ा MCLR

एक साल की एमसीएलआर को 0.10 फीसदी बढ़ाकर 8.05 फीसदी किया है। अभी तक यह 7.95 फीसदी थी। एक साल की एमसीएलआर के बेस पर ही होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन की दरें तय होती हैं। नई दरें 15 नवंबर, 2022 यानी आज से लागू हो गई हैं।

अपनी वेबसाइट पर डाली जानकारी

एसबीआई की वेबसाइट पर डाले गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, दो साल और तीन साल की एमसीएलआर को भी 0.10 फीसदी बढ़ाकर क्रमश: 8.25 और 8.35 फीसदी किया गया है।

SBI Loan : इन लोन पर बढ़ी MCLR

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक महीने और तीन महीने की एमसीएलआर को 0.15 फीसदी बढ़ाकर 7.75 फीसदी कर दिया है। छह महीने की एमसीएलआर को भी 0.15 फीसदी बढ़ाकर 8.05 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा एक दिन की एमसीएलआर को 0.10 फीसदी बढ़ाकर 7.60 फीसदी कर दिया गया है।

एसबीआई के शानदार तिमाही नतीजे

भारतीय स्टेट बैंक ने दूसरी तिमाही का रिजल्ट हाल ही में जारी किए हैं। SBI ने अब तक का सबसे अधिक तिमाही मुनाफा 74 फीसदी अधिक दर्ज किया है। SBI को दूसरी तिमाही में बंपर मुनाफा हुआ है। एसबीआई (SBI) ने चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में एकल आधार पर 13,265 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 74 फीसदी अधिक है।

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया में होगी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की वापसी, BCCI दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी

महंगी होंगी अब एसबीआई के लोन की EMI

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के लोन की ईएमआई के लिए अब आपको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा। दरअसल एमसीएलआर भारतीय रिजर्व बैंक की विकसित की गई एक पद्धति है जिसके बेस पर ज्यादातर बैंक लोन के लिए इंटरेस्ट रेट तय कर पाते हैं। ये सिस्टम कुछ समय पहले ही सभी बैंकों ने अपनाया है और इससे पूर्व सभी बैंक बेस रेट के बेस पर ही कस्टमर्स के लिए ब्याज दरों का निर्धारण करते थे।

Related Articles

Back to top button