Assembly Election 2023 : पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और नागालैंड में शुरू हुई वोटिंग, 118 सीटों पर 550 से ज्यादा उम्मीदवार

Assembly Election 2023 : पूर्वोत्तर के दो राज्यों मेघालय और नागालैंड में लोकतंत्र के महापर्व का मंच सज चुका है। दोनों राज्यों में सोमवार 27 फरवरी सुबह से वोटिंग जारी है। दोनों राज्यों में कुल 118 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। मेघालय में 59 विधानसभा सीट के लिए मतदान होगा। नागालैंड में भी इतनी ही सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। दोनों राज्यों की मतगणना त्रिपुरा के साथ 2 मार्च को होगी।

यह भी पढ़ें : अगर आप भी हैं WhatsApp पर स्टेटस लगाने के शौकीन तो पढ़ें खबर, Status अपडेट के लिए आए ये नए फीचर्स

Assembly Election 2023 : अमित शाह ने ट्वीट कर की अपील

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा, मेघालय में आज मतदान होने जा रहा है। मैं मतदाताओं से राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चुनने की अपील करूंगा। स्वच्छ शासन यह सुनिश्चित करेगा कि सरकारी योजनाएं गरीब से गरीब व्यक्ति तक पहुंचे और उनके जीवन में समृद्धि आए। अधिक से अधिक संख्या में निकलकर मतदान करें।

मेघायल में 60 में से 59 सीटों पर हो रहा चुनाव

मेघालय में इस बार सभी पार्टियां अकेले चुनाव मैदान में है। 2018 के मुकाबले इस बार बीजेपी और नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) ने चुनाव पूर्व कोई गठबंधन नहीं किया है। मेघालय के पूर्व मंत्री और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) के उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह के निधन के कारण Sohiong सीट में मतदान टल गया। इसलिए 60 में से 59 सीटों पर मतदान होगा।

मेघालय में बीजेपी और कांग्रेस ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। एनपीपी 57 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। तृणमूल कांग्रेस ने राज्य में 58 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। मेघालय और नागालैंड की 118 सीटों पर 550 से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : केवल 1299 में लॉन्च हुए ये नए पावरफुल वायरलैस ईयरबड्स, कॉल या म्यूजिक के दौरान बाहर का शोर नही करेगा परेशान

Assembly Election 2023 : नागालैंड में निर्विरोध जीती भाजपा

नागालौंड में 60 सीटों में से 59 पर वोटिंग होनी है। राज्य की अकुलुतो विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार काजेतो किमिनी निर्विरोध जीत गए हैं। नागालैंड में सत्ताधारी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) और बीजेपी के गठबंधन का मुकाबला नगा पीपल्स फ्रंट के साथ है। नागालैंड में एनडीपीपी ने 40 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि बीजेपी 20 सीटों पर मैदान में है। कांग्रेस 23 सीट और एनपीएफ 22 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

Related Articles

Back to top button