Balodabazar : एनडीआरएफ द्वारा बाढ़ से बचाव का किया गया संयुक्त मॉक अभ्यास

पिकनिक मनाने के दौरान अचानक बाढ़ आने से निपटने के परिदृश्य का किया गया अभ्यास

Balodabazar : द्वितीय कमान अधिकारी, तृतीय वाहिनी एनडीआरएफ मुंडली द्वारा बाढ़ बचाव परिदृश्य पर संयुक्त मॉक अभ्यास गुरुवार को पलारी विकासखण्ड स्थित बालसमुंद जलाशय में किया गया। पिकनिक मनाने के दौरान अचानक बाढ़ आने से उत्पन्न स्थिति से निपटने के परिदृश्य का अभ्यास किया गया।

एनडीआरएफ द्वारा बालसमुंद जलाशय में जीवन बचाने के अभ्यास के क्रम में कुछ लोग पिकनिक मनाने गए हुए थे और वे जलाशय में डूबने लगे। इसके बाद एनडीआरएफ को सूचना दी गई, जहां एनडीआरएफ की टीम अपने नाव लेकर जलाशय के बीच में पहुंची और डूबते हुए लोगों को वहां से बचाकर लाया गया। इसके बाद पीड़ित लोगों को राहत व प्राथमिक उपचार संबंधी जानकारी देते हुए लोगों को जागरूक किया गया।

यह भी पढ़े :- शरद गुट के NCP विधायक का विवादित बयान, कहा- भगवान राम शाकाहारी नहीं, मांसाहारी थे…

इस दौरान संयुक्त कलेक्टर मिथलेश डोंण्डे ने कहा कि एनडीआरएफ के साथ सामंजस्य बना कर काम करना है। विपरीत परिस्थितियों में उनके साथ मिलकर कैसे आपदा में फंसे लोगों की मदद करनी है, इसके लिए यहां पर मॉक ड्रिल और बचाव राहत संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। एनडीआरएफ द्वारा अपने किए हुए कार्यों का प्रदर्शन किया गया जिससे उन्हें काफी कुछ सीखने को मिल रहा है।एनडीआरएफ के कमांडर पवन जोशी ने बताया कि आधा देश प्राकृतिक आपदा से पीड़ित रहता है तब एनडीआरएफ की टीम जान जोखिम में डालकर पूरी जिम्मेदारी से अपने कर्तव्य का निर्वहन करती है।

उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ (Balodabazar ) में भी उनकी एक यूनिट काम कर रही है। स्थानीय प्रशासन से संबंधित टीम मिलकर कार्य कर रही है और पूरे देश में एनडीआरएफ हमेशा प्राकृतिक आपदा के समय अडिग रहती है।

इस दौरान राजस्व, पुलिस , नगर सेना, स्वास्थ्य, लोक निर्माण, जल संसाध विभाग के अधिकारी तथा जनपद सीईओ, सीएमओ सहित अन्य अधिकारी एवं आम नागरिक मौजूद थे। (Balodabazar)

Related Articles

Back to top button