छ.ग. सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के संबंध में कलेक्टर रजत बंसल ने ली मास्टर ट्रेनरों की बैठक

Balodabazar News : शासन के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के सर्वे की तैयारी को लेकर कलेक्टर रजत बंसल ने सभी एसडीएम, सीएमओ,सीईओ व जिले के सभी मास्टर ट्रेनरों की बैठक ली। इस बैठक में कलेक्टर बंसल ने सभी अधिकारियों और मास्टर ट्रेनरों को निर्देशित किया कि सामाजिक, आर्थिक सर्वेक्षण बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए सभी व्यापक तैयारियां सुनिश्चित हों। इस अवसर पर जिला पंचायत अतिरिक्त कार्यपालन अधिकारी हरिशंकर चौहान व जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी सुमित मेरावी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : Bank Holiday 2023 : अप्रैल महीने में कुल 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक, जानिए कब-कब रहेगी छुट्टी, कैसे निपटाएं जरुरी काम

कलेक्टर बंसल ने छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि आर्थिक सामाजिक सर्वेक्षण का कार्य 1 अप्रैल से शुरू किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां समय से पूर्ण करनी है। सर्वे के लिए प्रशिक्षण देने वाले मास्टर ट्रेनर से लेकर सर्वे करने वाली टीमों का गठन कर लिया जाए। चूंकि सर्वे का डेटा ऑनलाईन फीड किया जाना है। इसलिए आवश्यक है कि इसके सभी तकनीकी पहलुओं को लेकर जरूरी ट्रैनिंग भी पूरी कर ली जाए।

Balodabazar News

Balodabazar News : मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण

सर्वेक्षण कार्य संपन्न कराने हेतु जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित किया गया उक्त ट्रैनिंग में जिला योजना सांख्यिकी अधिकारी सुमित मेरावी ने कहा कि सर्वे करते समय प्रगणक किसी भी मकान का फोटो खींचे तो उसमें मुखिया और मकान का नंबर स्पष्ट दिखना चाहिए। प्रपत्र में आधारभूत जानकारी प्रविष्टि करनी है। एक टीम लगभग 400 घरों का सर्वे करेंगे। लगभग 750 के घरों के लिए दो टीम सर्वे का काम करेंगे। एक टीम में एक पुरूष शासकीय कर्मी और एक महिला कर्मी मितानिन या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि शासकीय तौर पर कार्यरत महिलाएं हो सकती हैं।

एप में राशन कार्ड के डाटा, नया राशन कार्ड एन्ट्री,परिवारों के सदस्यों की सूची और उनका कौशल प्रशिक्षण, प्रशिक्षण के उपरांत उनका वर्तमान आय, भूमि,
आयकरदाता, आवास, शौचालय, वाहन, घरेलू रसोई गैस, आधार की सहमति आदि की जानकारी होगी।

यह भी पढ़ें : नेशनल चैंपियनशिप में भाग लेने गए छत्‍तीसगढ़ हैंडबाल के खिलाड़ी की पश्चिम बंगाल में डूबने से मौत, दो दिन बाद मिली लाश

1 अप्रैल से सभी जिलों और ब्लॉक में शुरू होगा एप

जिला पंचायत अतिरिक्त कार्यपालन अधिकारी ने कहा कि जिला और ब्लॉक स्तर पर प्रगणकों की भर्ती, ट्रेनिंग का स्थान, संख्या ड्यूटी आर्डर आदि कार्य करना है। अच्छे प्रशिक्षित ट्रेनर के द्वारा इस एप को शेयर करके व ब्लॉक स्तर पर सुपरवाइजर व संगणको को विशेष प्रशिक्षण दिया जा जाना है। चूंकि 01 अप्रैल 2023 से सभी जिले और ब्लाक में कार्य शुरू किया जाना है। किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए जिला एवं जनपद स्तर पर नोडल नियुक्त किए गए है। सर्वेक्षण कार्य संपन्न होने पर ग्राम सभा की विशेष बैठक बुलाकर सर्वेक्षण की जानकारी प्रदान कर सभी से प्राप्त किया जाए।

इस अवसर पर बलौदाबाजार एसडीएम रोमा श्रीवास्तव भाटापारा एसडीएम नरेंद्र बंजारा, सिमगा, आशीष कर्मा, कसडोल एसडीएम भूपेंद्र अग्रवाल, गिरौदपुरी रामरतन दुबे सहित सभी सीएमओ, सीईओ एवं संबधित विभागीय अधिकारी के साथ जिले के सभी विकासखंडों से आये मास्टर ट्रेनर उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button